Women's Kabaddi League: पुरुषों की प्रो कबड्डी लीग की सफलता के बाद भारत में महिला स्पोर्ट्स लीग भी काफी तेजी से शुरू हो रहे हैं. इसी क्रम में 16 जून को महिला कबड्डी लीग (WKL) की शुरुआत दुबई में हुई. यह भारतीय टूर्नामेंट है, लेकिन इसका पहला सीजन यूएई में खेला जाएगा. इस लीग के सभी मैच के शबाब अल-अहली स्पोर्ट्स क्लब में होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैच में हिस्सा ले रहीं 8 टीमें
दुबई में आयाजित महिला कबड्डी लीग (WKL) में 8 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं, जिसमें दिल्ली डायनामाइट्स, गुजरात एन्जिल्स, ग्रेट मराठा, हरियाणा हसलर्स, पंजाब पैंथर्स, उमा कोलकाता और बेंगलुरु हॉक्स का नाम शामिल है. कुल 12 दिनों तक चलने वाली इस लीग में 31 मैच खेले जाएंगे. लीग का फाइनल मुकाबला 27 जून को खेला जाएगा और विजेता टीम को लगभग आधा मिलियन दिरहम (1 करोड़ INR) प्राप्त होंगे. 


गोविंदा ने किया उद्घाटन 
बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर गोविंदा ने दुबई की पहली आईपीएल शैली की महिला कबड्डी लीग के उद्घाटन समारोह में शिरकत की और ट्रॉफी का अनावरण किया. WKL के मुख्य आयोजक एपीएस स्पोर्ट्स ने घोषणा की कि यह उदार पुरस्कार इन असाधारण एथलीटों द्वारा प्रदर्शित कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिभा को पहचानने और उनकी सराहना करने के लिए लीग की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है. 


दुबई के शबाब अल अहली स्पोर्ट्स क्लब में 16 जून से 27 जून तक चलने वाली इस लीग का उद्देश्य यूएई में कबड्डी की प्रोफाइल को बढ़ाना और भारत की महिला एथलीटों को सशक्त बनाना है. इस लीग के माध्यम से उन्हें अपनी असाधारण प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच मिलेगा और नई पीढ़ी के लोगों को कबड्डी के लिए प्रेरणा. वहीं दुबई से चंद्रशेखर भाटिया ने कहा कि खेलों में महिलाओं को बढ़ावा देने और PM मोदी के सपने को साकार करने के लिए यह पहल की गई है. आने वाले समय में हम बास्केटबॉल, खो-खो, क्रिकेट और अन्य प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करेंगे.


लीग के लिए खिलाड़ियों की बोली
इस लीग में भारतीय और विदेशी महिला खिलाड़ी शामिल हो रही हैं, जिसके पहले इन खिलाड़ियों की बोली लगाई गई. एक खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा 33 लाख रुपये की बोली लगाई गई है. इसमें हरविंदर कौर और मोती चंदन जैसी महिला खिलाड़ी नजर आएंगी. महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से शुरू की गई ये लीग आने वाले समय में महिला खिलाड़ियों को एक नई पहचान देने का काम करेगी.