Delhi : दिल्ली में बढ़ती गर्मी के बीच पारा बढ़कर 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने जा रहा है. इस भीषण गर्मी में अब एक नया संकट खड़ा हो गया है. यमुना नदी में लगातार जल का स्तर घटता जा रहा है, जिसके चलते दिल्ली जल बोर्ड के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स पर पानी पहुंचना कम हो गया है. इसका असर दिल्ली की वाटर सप्लाई पर पड़ रहा है और कई इलाकों में जल संकट की स्थिति पैदा होने लगी है. दिल्ली सरकार लगातार पानी की बर्बादी रोकने की अपील कर रही है. पानी की बर्बादी नहीं रुकने पर दिल्ली सरकार ने चालान काटने की भी चेतावनी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने दावा किया है कि मई के महीने में हरियाणा ने यमुना नदी में दिल्ली के हिस्से का पानी डालना बंद कर दिया है. इस कारण जल स्तर घटने से संकट पैदा हुआ है. उन्होंने पानी की सप्लाई दिन में दो बार के बजाय एक बार कराए जाने के भी संकेत दिए हैं.



बताया जा रहा है, कि chanakyapuri के विवेकानंद कैंप में हजार लीटर के पानी की टंकी लगी है, लेकिन कई दिनों से इस टंकी में पानी नहीं भरा गया है. लोगों का कहना है 2 से 3 टैंकर में गुजारा नहीं हो पा रहा है.  पानी को लेकर लोगों को  कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है, लोगों का कहना है पानी की सप्लाई कटौती हो तो कैसे जी पाएंगे.


 


दिन में 1 बार होगी पानी की सप्लाई


आतिशी ने मीडिया से बातचीत में यह भी कहा कि जल संकट के दौरान सभी इलाकों में पानी की सप्लाई करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. इसके लिए दिन में 2 की जगह 1 बार ही जल सप्लाई करने की तैयारी है. साथ ही गाड़ी धोने में पानी का इस्तेमाल करने या टंकी से ओवरफ्लो होने पर 1-2 दिन में चालान काटने शुरू किए जाएंगे.


 


मजदूरों को बड़ी राहत


प्रचंड गर्मी की वजह से दिल्ली के मजदूरों को बड़ी राहत दी गई है. बता दें, कि श्रमिकों को दोपहर 12 से 3 बजे तक वेतन के साथ छुट्टी मिलेगी, यानी 3 घंटे की छुट्टी रहेगी लेकिन वेतन नहीं कटेगा. ये आदेश दिल्ली के उपराज्यपाल ने भीषण गर्मी को देखते हुए जारी किया है. उप राज्यपाल ने construction sites पर श्रमिकों के लिये पर्याप्त मात्रा में पानी, नारियल पानी उप्लब्ध कराने के निर्देश दिए है, साथ ही बस स्टैंड पर घड़ों में पानी रखने के भी निर्देश दिए है.