नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में अब मौसम (Weather) को लेकर भविष्यवाणी और भी सटीक होगी. शुक्रवार को दिल्ली के आयानगर में एक नया रडार सिस्टम स्थापित किया गया है. आयानगर स्थित इस नए रडार सिस्टम की टेस्टिंग पिछले कई दिनों से चल रही थी. इसके साथ ही अब राजधानी दिल्ली में तीन रडार सिस्टम काम करेंगे. दिल्ली के लोधी रोड में स्थित रडार सिस्टम का इस्तेमाल पूरे दिल्ली एनसीआर और उसके आस पास के इलाको में मौसम की जानकारी के लिए किया जाता है वहीं पालम स्थित रडार सिस्टम का इस्तेमाल एयरपोर्ट के लिए किया जाता है.


दिल्ली में बारिश कब होगी? अब आसानी से चलेगा पता


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयानगर में स्थित इस रडार सिस्टम का मुख्य रूप से इस्तेमाल दिल्ली में बारिश को लेकर किया जाएगा. आर के जेनामनी, वैज्ञानिक, भारतीय मौसम विभाग, 'अभी तक हमारे पास केवल दिल्ली केंद्रित कोई रडार सिस्टम नही था. आयानगर में स्थित रडार सिस्टम का इस्तेमाल दिल्ली में बादल से जुड़ी सभी जानकारी के लिए किया जाएगा. अब हम दिल्ली के हर इलाके में कितनी बारिश होगी इसकी जानकारी भी उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे. इसका इस्तेमाल केवल दिल्ली के लिए ही किया जाएगा'.


ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग का सख्त फैसला, इस तारीख तक रैलियों और रोड शो पर जारी रहेगा बैन


रडार की रेंज 100 किमी तक 


मौसम विभाग के अनुसार, नया रडार एक्स बैंड-वेब लिंक फ्रीक्वेंसी सुविधा वाला है. इस रडार की रेंज हालांकि एक सौ किमी तक ही है, लेकिन मौसमी गतिविधियों की रिकार्डिंग क्षमता अत्याधुनिक है. शुक्रवार को मौसम विभाग ने अपना 147वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया. इस वर्चुअल समारोह में ही मुंबई, लेह, चेन्नई और नई दिल्ली में चार नए रडार लॉन्च किए गए हैं.


ये भी पढ़ें: विधान सभा चुनावों से पहले किसान संगठनों का बड़ा ऐलान, फिर से करेंगे विरोध प्रदर्शन


LIVE TV