नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित मोहम्मदपुर गांव (Mohammadpur) का नाम बदलकर माधवपुर रखने की मांग की जा रही है. स्थानीय भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पार्षद भगत सिंह टोकस (Bhagat singh Tokas) ने ये प्रस्ताव दिया है.


गांव में ज्यादा है हिंदुओं की आबादी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी पार्षद भगत सिंह टोकस का कहना है कि मोहम्मदपुर गांव में अब हिंदुओं की संख्या काफी ज्यादा है. ऐसे में गांव का नाम बदलकर माधवपुर कर देना चाहिए. आपको बता दें कि इस प्रस्ताव को नगर निगम की जोनल मीटिंग में मंजूरी मिल गई है. अब ये प्रस्ताव दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के पास भेजा जाएगा, जहां से इसे फाइनल अप्रूवल मिल सकता है.


VIDEO



मुगल काल में हुआ था गांव का नामकरण


पार्षद ने ये भी कहा कि मुगल काल में इस गांव का नाम मोहम्मदपुर रख दिया गया था. लेकिन समय के साथ यहां पर अब काफी परिवर्तन हुआ है. पहले की तुलना में अब यहां पर हिंदू समुदाय की आबादी ज्यादा है, ऐसे में गांव का नाम बदलना जरूरी है. बीजेपी पार्षद भगत सिंह टोकस की तरफ से इस सिलसिले में एक चिट्ठी लिखी गई. उस चिट्ठी में उन्होंने जोर देकर कहा है कि ये गांव के लोगों की मांग है कि मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुर कर दिया जाए.



दिल्ली का नाम बदलने की भी उठी थी मांग


बता दें कि करीब दो साल पहले बीजेपी नेता विजय गोयल ने भी दिल्ली का नाम बदलकर हस्तिनापुर या फिर इंद्रप्रस्थ रखने की मांग की थी. उन्होंने अपनी इस मांग पर तर्क देते हुए कहा था कि मौर्यवंश के राजा दिल्लू के नाम पर ही दिल्ली का नाम पड़ा था. लेकिन उनके उस सुझाव को ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई. लेकिन अब मोहम्मदपुर गांव का नाम हिंदू आबादी ज्यादा होने के कारण बदलने की मांग उठी है.


LIVE TV