Pollution Due To Firecrackers: दिवाली (Diwali) से पहले ही दिल्ली (Delhi) समेत भारत के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दिवाली पर प्रदूषण (Pollution) की स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है. हालांकि, इसे रोकने के लिए दिल्ली में पटाखों (Firecrackers) को पहले ही बैन किया जा चुका है. फिर भी आशंका है कि लोग दिवाली के मौके पर पटाखे जला सकते हैं. आइए जानते हैं पटाखे जलाने पर कितना प्रदूषण फैलता है और एक पटाखा जलाना कितनी सिगरेट की धुएं के बराबर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक हजार बम की लड़ी


डीआईयू (DIU) की रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप 1000 बम की लड़ी जलाते हैं तो यह PM2.5 के 38,540 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स को वायुमंडल में छोड़ता है. यह 1752 सिगरेट जलाने जैसा है.


सांप की गोली


डीआईयू की रिपोर्ट के मुताबिक, सांप की गोली जलाने पर सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है. एक सांप की गोली जलाने पर PM2.5 के 64,500 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स निकलते हैं. यह 2932 सिगरेट जलाने के समान है.


चकरी


अगर आप एक चकरी जलाते हैं तो डीआईयू की रिपोर्ट के अनुसार, PM2.5 के 9,490 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स निकलते हैं. यह 431 सिगरेट जलाने के पॉल्यूशन के बराबर है.


फुलझड़ी


जान लें कि डीआईयू की रिपोर्ट के मुताबिक, एक फुलझड़ी जलने पर PM2.5 के 10,390 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स छोड़ती है. यह 472 सिगरेट जलाने के समान है.


अनार


डीआईयू की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अनार जलने पर PM2.5 के 4,860 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स वायुमंडल में छोड़ता है. इतना प्रदूषण 221 सिगरेट जलाने जैसा है.


हंटर बम


डीआईयू की रिपोर्ट के अनुसार, एक हंटर बम जलने पर PM2.5 के 28,950 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स वातावरण में छोड़ता है. यह 1,316 सिगरेट जलाने के समान है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर