नई दिल्ली: सोशल मीडिया और इंटरनेट को आप हाल ही के दिनों में हुई सबसे बड़ी क्रांति मान सकते हैं. ऐसी ही एक क्रांति कुछ दिनों पहले दिल्ली में हुई थी. जब एक यूट्यूबर ने दिल्ली में बाबा का ढाबा (Baba Ka Dhaba) नाम से एक ढाबा चलाने वाले बुजुर्ग कांता प्रसाद (Kanta Prasad) और उनकी पत्नी की बदहाली का वीडियो बनाया जो बहुत वायरल हो गया था. वीडियो वायरल होने से पहले कांता प्रसाद दिन भर में 100 रुपये भी नहीं कमा पाते थे. लेकिन वीडियो वायरल होने के बाद पूरे देश से बाबा के ढाबे के लिए मदद आने लगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये वीडियो 7 अक्टूबर को एक यूट्यूबर (YouTuber) गौरव वासन (Gaurav Wasan) ने शूट किया था और इसे अपने चैनल पर अपलोड किया था. इसके बाद से देश भर से इस बुजुर्ग पति पत्नी के लिए मदद आने लगी. लेकिन अब इस पूरे मामले में एक ट्विस्ट आ गया है. 


बुजुर्ग कांता प्रसाद ने लगाए ये आरोप
बाबा का वीडियो बनाने वाले व्यक्ति ने अपील करते हुए एक बैंक अकाउंट नंबर और एक (पेटीएम) Paytm नंबर भी शेयर किया. जिससे लोग बाबा को आर्थिक मदद कर पाएं. ये अकाउंट नंबर यूट्यूबर गौरव का है और ये पेटीएम नंबर उनके परिवार के एक सदस्य का. वीडियो वायरल होने के 24 घंटों के अंदर ही बाबा के नाम पर तकरीबन साढ़े तीन लाख रुपए की मदद आई लेकिन वो मदद गौरव के अकाउंट में पहुंची. अब बाबा ने आरोप लगाया है कि गौरव ने जान बूझकर केवल अपने और अपने परिवार वालों की बैंक डिटेल शेयर की और काफी रकम जमा कर ली. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि गौरव ने उन्हें किसी लेन-देन की जानकारी नहीं दी है.


भावनाओं के साथ छल
वैसे इस विवाद के बावजूद बुजुर्ग कांता प्रसाद का काम ठीक ठाक चल रहा है. 100 रुपए रोजाना कमाने वाले ये बाबा इन दिनों 6 से 7 हजार रुपए रोजाना कमा लेते हैं. बाबा और उनकी पत्नी की मोतियाबिंद की फ्री सर्जरी हो चुकी है. जाहिर है, बाबा का वीडियो बनाने वाले यूट्यूबर के फॉलोअर्स की संख्या में भी अच्छी खासी वृद्धि हो चुकी है. लेकिन इन सबके बीच सोशल मीडिया से प्रभावित होकर बाबा की मदद करने वाले लोगों की भावनाओं के साथ छल हो गया और अब इस धोखे की जांच शुरू हो गई है.