नई दिल्ली: अब हम आपको याद दिलाना चाहते हैं कि आज से 18 से 45 वर्ष तक के उम्र के लोग वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration For Vaccination) करवा सकेंगे. इसलिए आप चाहें तो अपने मोबाइल फ़ोन में अलार्म लगा सकते हैं और वैक्सीन (Vaccine) लगवाने के लिए 1 मई या उसके बाद की किसी भी तारीख़ के लिए Appointment ले सकते हैं.


वैक्सीनेशन के लिए ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है. आप Cowin ऐप या आरोग्य सेतु ऐप के ज़रिए वैक्सीन की Appointment ले सकते हैं. आज आपको सिर्फ़ Appointment मिलेगा. वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया 1 मई से शुरू होगी. इसलिए ये याद रखिए कि कल आपका सिर्फ़ रजिस्ट्रेशन होगा. ये वैक्सीन राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों द्वारा लगाई जाएगी.


क्या है वैक्सीन ​की कीमत?


Serum Institute of India ने कहा है कि वो राज्य सरकारों को Covishield की एक डोज़ 400 रुपये में देगा और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये में देगा. जबकि Bharat Biotech की कोवैक्सीन की एक डोज़ राज्य सरकारों को 600 रुपये में और प्राइवेट अस्पतालों को 1200 रुपये में मिलेगी. अभी ये सभी दोनों Vaccines केन्द्र सरकार को 150 रुपये में मिल रही हैं. यानी क़ीमतों में काफ़ी अंतर है. हालांकि 24 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश ने 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ़्त में वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है.


ये भी पढ़ें- महासंकट में प्राण बचाने वाले 5 'बजरंग बाण', कोरोना को हराना हनुमान जी से सीखिए


वैक्सीन लगवाना जरूरी क्यों?


आज बहुत से लोगों के मन में ये भी सवाल है कि जब देश में कई लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमण हो रहा है तो फिर इस वैक्सीन का फायदा क्या है? तो इसे समझाने के लिए आज हमने एक रिपोर्ट तैयार की है और ऐसे लोगों से बात की है, जो वैक्सीन लगवाने के बाद संक्रमित तो हुए लेकिन ये वायरस उनका ज़्यादा कुछ नहीं बिगाड़ पाया.


सरल शब्दों में कहें तो ये वैक्सीन संक्रमण से तो नहीं बचाएगी लेकिन संक्रमित होने के बाद रक्षा कवच की तरह काम करेगी. आज इन लोगों की बातें आपको वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगी. इसलिए इस रिपोर्ट को आपको बहुत ध्यान से देखना चाहिए.


VIDEO



कोरोना संक्रमण के खतरे से बचने के तीन रास्ते हैं. पहला है सोशल डिस्टेंसिंग, दूसरा है मास्क और तीसरा है वैक्सीनेशन. भारत में इस वक्त जिस तेजी से कोरोना संक्रमण फैला है उसी तेजी से वैक्सीनेशन की गति को भी बढ़ाया गया है.


बहुत से लोग इस पर सवाल उठा रहे हैं कि ऐसी वैक्सीन का क्या लाभ है. जिसको लगवाने के बाद भी कोरोना संक्रमण हो रहा हो. हम इन सवालों के जवाब में आपको बलबीर नेगी से मिलवाना चाहते हैं. बलबीर एक हेल्थ वर्कर हैं और पिछले साल ये कोरोना संक्रमित हो गए थे. बलबीर ने ठीक होने के बाद वैक्सीन लगवाई थी. लेकिन हाल में ही ये दोबारा से संक्रमित हो गए. हमने ये जानने की कोशिश की कि पहले के मुकाबले ये अब कैसा महसूस कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- अपने ही '5 स्टार' झूठ में फंसे केजरीवाल! कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार


बलबीर की मानें तो पिछली बार की तुलना में इस बार उनका शरीर कोरोना वायरस से ज्यादा बेहतर ढंग से लड़ पाया तो इससे एक बात साफ है कि वैक्सीन लगवाने के बाद अगर संक्रमित हो भी जाते हैं तो भी वायरस नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा.


कोरोना वायरस के बारे में कहा जाता है इसका सबसे बुरा असर फेफड़ों पर पड़ता है और इसीलिए मरीजों को मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है. हमने ये समझने की कोशिश की कि वैक्सीन लगवा चुके मरीज और वैक्सीन न लेने वाले मरीज के फेफड़ों पर कोरोना वायरस कैसा असर दिखाता है.


दो ऐसे इंसान जिसमें एक ने वैक्सीन लगवाई है और दूसरे ने वैक्सीन नहीं लगवाई. दोनों के फेफड़ों पर सफेद पैच बताते हैं कि वैक्सीन आपकी जान क्यों बचा सकती है. कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों का RT PCR टेस्ट निगेटिव आ रहा है. लेकिन लक्षण नजर आते हैं. ऐसे में सीटी स्कैन के जरिए ही मरीज की असली हालत का पता चल रही है.


वैक्सीन कोरोना वायरस की रोकथाम में कामयाब है. शायद यही वजह है कि केंद्र सरकार ने वैक्सीन के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष तक कर दी है. यानी 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोग अब कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होने वाली है और 1 मई से ये वैक्सीन लोगों को लगने लगेगी.


रजिस्ट्रेशन के वक्त चुनें वैक्सीन


इस बार को-विन वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराते वक्त वैक्सीनेशन के लिए समय लेना जरूरी होगा क्योंकि शुरुआत में वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन नहीं होगा. इसके अलावा इस बार आपको को-विन पोर्टल पर एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन के प्रकार और उनकी कीमतें भी दिखेगी ताकि आप अपनी सुविधा के अनुसार उन्हें चुन सकें.


कोरोना के ख़िलाफ़ इस बार की लड़ाई में भारत पिछड़ रहा है. महामारी के ख़िलाफ़ जारी इस लड़ाई में वैक्सीन ही सबसे बड़ा हथियार है और अगर 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग अपनी बारी आने पर वैक्सीन लगवाएं तो यकीनन कोरोना वायरस से देश मुक्त हो सकेगा.