नई दिल्ली: आज 5 अगस्त है. दो वर्ष पहले 5 अगस्त को ही कश्मीर से धारा 370 को हटाया गया था. इस मौके पर भारत को सोशल मीडिया पर बदनाम करने के लिए पाकिस्तान ने एक लंबी चौड़ी योजना बनाई है और इसके लिए बाकायदा एक Tool Kit भी जारी की गई है. ये सब इसलिए क्योंकि पाकिस्तान आज भी कश्मीर को हासिल करने के सपने देखता है. लेकिन सच ये है कि आज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपना सरकारी बंगला किराए पर देने के लिए मजबूर हो गए हैं. ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि इस समय पाकिस्तान की आर्थिक हालत बहुत खराब है.


इमरान खान का बंगला किराये पर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के इस बंगले को शादियों, फैशन शो और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए किराए पर दिया जाएगा. पहले इस बंगले को एक यूनिवर्सिटी में बदलने की योजना थी लेकिन पैसों की तंगी की वजह से इसे आम लोगों को किराए पर देने का ऐलान किया गया है. ऐसा शायद दुनिया में पहली बार हो रहा है जब किसी मौजूदा प्रधानमंत्री के सरकारी आवास को किराए पर चढ़ाया जा रहा है.


कर्ज तले दबा पाकिस्तान


पाकिस्तान इन दिनों दुनियाभर से उधार मांग कर अपना काम चला रहा है और इसी का नतीजा है कि आज की तारीख में हर पाकिस्तानी नागरिक पर कम से कम 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज है. इसी कर्ज से निपटने के लिए पाकिस्तान की सरकार अपने प्रधानमंत्री का बंगला किराए पर देने से पहले सरकार की 102 गाड़ियां भी बेच चुकी है जिनसे 60 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी.


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जो आठ भैंसें अपने सरकारी आवास में रखी हुई थीं उन्हें भी इमरान खान की सरकार ने 23 लाख रुपये में बेच दिया था. इसके अलावा पाकिस्तान की सरकार 4 हेलीकॉप्टर्स की भी निलामी कर चुकी है.


पाकिस्तान की सरकार पर इस समय 45 लाख करोड़ रुपये की देनदारी है. जबकि पाकिस्तान का कुल बजट ही सिर्फ साढ़े 8 लाख करोड़ रुपये है. यानी जितना पाकिस्तान का बजट नहीं है उससे 5 गुना ज्यादा तो उस पर कर्ज है.


इमरान खान के हालात ये हैं कि अब चीन भी पाकिस्तान से वो पैसे वापस मांग रहा है जो उसने पाकिस्तान को उधार दिया था और अब ये उधार चुकाने के लिए पाकिस्तान ने चीन से एक साल की मोहलत और मांगी है. हालांकि अब एक खबर ये भी है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बंगले को किराए पर दिए जाने की योजना टाल दी गई है. हो सकता है कि ये फैसला पूरी दुनिया में हो रही आलोचना के बाद लिया गया हो.


इमरान खान को सुझाव


वैसे बंगला, भैंसें और गाड़ियां बेचकर भी इमरान खान अपने देश की तबाह हो चुकी अर्थव्यवस्था को नहीं बचा सकते फिर भी अगर वो कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारे पास एक सुझाव है. वो चाहें तो पैसों के बदले में ब्याह शादियों में भी जा सकते हैं. भारत में बहुत सारे फिल्म स्टार्स ऐसा करके करोड़ों रुपये कमाते हैं. इमरान खान चाहें तो इस बिजनेस मॉडल के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि इसमें उनके लिए बहुत अच्छा स्कोप है.