Vastu Tips for Home:ये 5 चीजें जो लाती है दरिद्रता? दिवाली से पहले घर की करें सफाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2465382

Vastu Tips for Home:ये 5 चीजें जो लाती है दरिद्रता? दिवाली से पहले घर की करें सफाई

Vastu Tips for House: वास्तु के अनुसार दिवाली दीपों की रौशनी का त्योहार है, जो सभी के जीवन में खुशियों और उन्नति लाती है. इसीलिए, दिवाली से पहले घर से उन सभी टूटी चीजों को निकाल देना चाहिए, जो नकारात्मकता पैदा करती हैं. आइए जानते हैं कि दिवाली की सफाई करते समय किन सामानों को घर से बाहर निकालना चाहिए.

Vastu Tips for Home:ये 5 चीजें जो लाती है दरिद्रता? दिवाली से पहले घर की करें सफाई

Vastu Tips for House: दिवाली का पर्व कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. इस साल दिवाली 1 नवंबर 2024 को होगी. इस दिन भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और कुबेर महाराज की पूजा की जाती है, जिससे घर में खुशियां और धन की वृद्धि होती है. यह त्योहार न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में भी मनाया जाता है और यह पांच दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार दिवाली के दिन माता लक्ष्मी घरों में आती हैं. इसलिए, घर की सफाई का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है. वास्तु के अनुसार लक्ष्मी जी साफ-सुथरी जगहों पर ही निवास करती हैं. दिवाली का पर्व दीपों की रौशनी का पर्व है, जो हमारे जीवन में उन्नति और खुशियां लाती है. दिवाली से पहले हमें घर से उन सभी चीजों को निकाल देना चाहिए, जो नकारात्मकता पैदा करती हैं.

दिवाली की सफाई के दौरान हमें खासतौर पर इन पांच चीजों को घर से बाहर निकाल देना चाहिए.

टूटा शीशा
घर में अगर कोई शीशा टूट गया है, तो उसे तुरंत निकाल देना चाहिए. मान्यता है कि टूटा शीशा रखने से परिवार पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान
दिवाली पर मां लक्ष्मी का आगमन होता है, इसलिए घर में खराब या टूटा हुआ सामान नहीं होना चाहिए. इससे दरिद्रता आती है. दिवाली से पहले सभी खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान, जैसे टूटे हुए रिमोट, टीवी आदि को बाहर निकाल दें.

बंद घड़ी
घर में बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि यह नकारात्मकता का कारण बनती है. दिवाली की सफाई करते समय इसे घर से बाहर निकाल दें.

टूटा हुआ फर्नीचर
यदि आपके घर में कोई टूटा हुआ फर्नीचर है, तो उसे भी निकाल दें. यह परिवार की सुख-समृद्धि पर बुरा असर डालता है.

खंडित मूर्तियां
देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां घर में नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यह दुर्भाग्य का कारण बनती हैं. दिवाली से पहले इन खंडित मूर्तियों को किसी पवित्र स्थान पर रखकर दबा देना चाहिए.

आचार्य के अनुसार इन चीजों को घर से बाहर निकालने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और दिवाली पर मां लक्ष्मी का स्वागत अच्छे से हो सकेगा.

Disclaimer: यह लेख लोक मान्यताओं पर आधारित है. यहां दी गई जानकारी की सटीकता और संपूर्णता के लिए अमर उजाला जिम्मेदार नहीं है.

ये भी पढ़िए-  Navratri 2024: सप्तमी पर जानें कैसे करें मां कालरात्रि की पूजा, पाएं विशेष आशीर्वाद

Trending news