नई दिल्ली: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को राजनीति का एक नर्वस और अपरिपक्व छात्र बताया है. बराक ओबामा ने अपनी नई किताब ‘A Promised Land’ में लिखा है कि 'राहुल गांधी में घबराहट और कच्चापन नजर आता है. जैसे किसी छात्र ने अपने टीचर को प्रभावित करने के लिए खूब पढ़ाई की हो लेकिन उस विषय की पूरी योग्यता उसके पास नहीं होती.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्विटर के टॉप ट्रेंड्स में कुछ लोग राहुल गांधी के बचाव में
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की इस किताब के कुछ अंशों को 'द  न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार' में छापा गया है. बराक ओबामा की ये किताब 17 नवंबर को रिलीज होगी. बराक ओबामा ने राहुल गांधी के बारे जो लिखा है उस पर देश में बहस जारी है. सोशल मीडिया और ट्विटर के टॉप ट्रेंड्स में कुछ लोग राहुल गांधी के बचाव में ओबामा माफी मांगो लिख रहे हैं, तो कुछ लोग राहुल गांधी का मजाक उड़ा रहे हैं.


एक नेता की राजनीतिक मार्कशीट
एक नेता की राजनीतिक मार्कशीट उसकी चुनावी जीत हार से बनती बिगड़ती है. तीन दिन पहले ही बिहार और 11 राज्यों के उपचुनावों के नतीजे आए हैं और राहुल गांधी की कांग्रेस पार्टी ने इन चुनावों में बहुत खराब प्रदर्शन किया है.



कांग्रेस का खराब स्ट्राइक रेट
बिहार में कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा और सिर्फ 19 सीटों पर जीत हासिल की. कांग्रेस का खराब स्ट्राइक रेट महागठबंधन की हार की मुख्य वजह बना. जिन 51 सीटों पर हार हुई उनमें से चार सीटों पर कांग्रेस पार्टी की जमानत जब्त हो गई.


कांग्रेस पार्टी की हार​ पर अभी तक कोई ट्ववीट नहीं
उत्तर प्रदेश में 7 विधानसभा सीटों के उप चुनाव में कांग्रेस पार्टी का और बुरा हाल हुआ है. यहां राहुल गांधी की पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई और 4 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा हैं. उत्तर प्रदेश के हर छोटे बड़े मुद्दे पर वो ट्विटर पर सक्रिय रहती हैं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सीधे सवाल पूछती हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी की पराजय पर अभी तक उन्होंने कोई ट्ववीट नहीं किया है.


सोशल मीडिया पर राहुल गांधी भी सक्रिय रहते हैं लेकिन जमीन पर कांग्रेस पार्टी की क्या स्थिति है, उसे चुनावों में पार्टी की जब्त होती जमानत से समझा जा सकता है. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शायद राहुल गांधी के इसी पक्ष को समझा है और अपनी किताब में उसके बारे में जिक्र किया है.