चेन्नई: क्या किसी व्यक्ति के साथ लिव-इन रिलेशन (Live in relation) में रहने वाली महिला को उस व्यक्ति की मौत के बाद उसके रिटायरमेंट और पेंशन संबंधी फायदों का अधिकार है. मद्रास हाई कोर्ट में यह प्रश्न उठाया गया है और सिंगल बेंच ने मामले को फैसले के लिए वृहद पीठ को भेजने का फैसला किया है.


क्या है मामला


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुंभकोणम में तमिलनाडु इलेक्ट्रिक जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन में काम करने वाले एस कलियापेरुमल की शादी सुशीला से हुई थी और उन्होंने अपनी पत्नी को आधिकारिक दस्तावेजों में अपना नॉमिनी घोषित किया था. सुशील कैंसर से पीड़ित थीं तो उन्होंने अपनी बहन मलारकोडि को अपने पति से शादी करने की परमीशन दे दी थी और तीनों एक ही घर में दंपती के तीन बेटों और तीन बेटियों के साथ रह रहे थे.


फैसले से पहले ही हो गई मौत


बाद में सुशीला की मौत हो गई और कलियापेरुमल ने मलारकोडि को 2015 में अपना कानूनी उत्तराधिकारी बनाने के लिए आवेदन किया. इसके लिए उनके बेटे और बेटियां सहमत थे. विद्युत निगम द्वारा इस संबंध में संशोधन किये जाने से पहले ही उसी साल कलियापेरुमल की भी मृत्यु हो गई लेकिन कोई फैसला नहीं किया गया. इसलिए मलारकोडि की ओर से यह रिट याचिका दाखिल की गई है.


यह भी पढ़ें: TikTok, WeChat यूजर्स के लिए खुशखबरी, सामने आई ये ये जानकारी


चीफ जस्टिस के सामने रखा जाएगा मामला


जस्टिस एस वैद्यनाथन के सामने याचिका हाल ही में सुनवाई के लिए आई और उन्होंने अंतिम निर्णय के लिए मामले को वृहद पीठ को भेजने का फैसला किया. रजिस्ट्री को निर्देश दिया गया है कि चीफ जस्टिस के सामने इस मामले को रखा जाए ताकि पीठ का गठन हो सके.


LIVE TV