UP Scholarship Scam: ED ने यूपी के स्कॉलरशिप घोटाले मामले में राम गोपाल को गिरफ़्तार किया है. राम गोपाल यूपी के हरदोई में जीविका इंस्टिट्यूट ऑफ फ़ार्मेसी का चेयरमैन है. ये इंस्टिट्यूट बी आर अंबेडकर एजुकेशनल सोसायटी के अधीन चलता है. इस मामले में एजेंसी अब तक पाँच आरोपियों को गिरफ़्तार कर चुकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी में हुये ₹100 करोड़ से ज़्यादा के स्कॉलरशिप घोटाले मामले में यूपी पुलिस ने मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू की थी. इसी के आधार पर ED ने मनी लॉड्रिग का मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू की.


एजेंसी ने अपनी जांच में पाया की यूपी में ज़रूरतमंद छात्रों को मिलने वाली स्कॉलरशिप में करोड़ों का घोटाला किया गया और ये घोटाला यूपी में चलने वाले अलग-अलग इंस्टीट्यूट ने किया था. आरोपियों ने अपने इंस्टिट्यूट में फ़र्ज़ी छात्रों का दाखिया किया और फिर उनके नाम से यूपी सरकार में स्कॉलरशिप के लिये आवेदन किया.


ये सब इंस्टिट्यूट के मैनेजर और ट्रस्टियों ने अपने एजेंटों के साथ मिल कर किया. जब इन छात्रों के नाम से सरकार से छात्रवृत्तियाँ इन इंस्टिट्यूट के नाम से जमा हो गयी तो आरोपियों मे पहले तो खातों से कैश निकाला और फिर अलग-अलग खातों में इन पैसों को खुद के लिये इस्तेमाल किया.


इस मामले में एजेंसी राम गोपाल से पहले अली अब्बास जाफ़री, इज़हार हुसैन जाफ़री, रवि प्रकाश गुप्ता और विक्रम नाग को गिरफ़्तार कर चुकी है. इसके अलावा ₹6.08 करोड़ की संपत्ति अटैच कर तीन आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल हो चुकी है. फ़िलहाल एजेंसी ने राम गोपाल को गिरफ़्तारी के बाद लखनऊ की अदालत में पेश कर सात दिनों की हिरासत में लिया है.