मुंबई: अपनी संदिग्ध गतिविधियों की वजह से पिछले कई सालों से सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर चल रहे People front of India (PFI) के ठिकानों पर आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीमें जबरदस्त छापेमारी कर रही है. देश के 24 इलाकों में ED की विभिन्न टीमें PFI के ठिकानों की तलाशी ले रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

PFI की गतिविधियों पर लंबे समय से चल रही थी निगरानी
बताते चलें कि अपनी देश विरोधी संदिग्ध गतिविधियों और विदेशों से भारी भरकम फंड की वजह से PFI लंबे समय से सुरक्षा एजेंसियों की नजर में रहा है. लेकिन इस साल नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में हुए संप्रदाय विशेष के आंदोलन में जिस तरह PFI की भूमिका सामने आई. उससे कानून-व्यवस्था में जुटी एजेंसियों के कान खड़े हो गए. 


दिल्ली दंगों में सामने आई थी PFI की फंडिंग
इसके बाद फरवरी में दिल्ली में हुए दंगों में भी PFI की फंडिंग सामने आई. दिल्ली दंगों पर पुलिस की ओर से दायर की चार्जशीट के अनुसार अज्ञात स्रोतों से मिले करोड़ों रुपयों को PFI ने सुनियोजित तरीके से दंगों की साजिश में लगे लोगों के बीच में बांटा. जिससे बड़े पैमाने पर दिल्ली में दंगों को अंजाम दिया गया. इसके बाद ED ने जनवरी में जम्मू कश्मीर में रेड करके कई लोगों को पकड़ा. जिससे इस बड़े नेटवर्क की परत खुलती चली गई.


CAA विरोधी आंदोलन के लिए 15 खातों का इस्तेमाल
ED की जांच में पता चला कि CAA के विरोध में चले आंदोलन को भड़काने के लिए कुल 15 बैंक खातों में इस्तेमाल किया गया. इन बैंक खातों में देश-विदेश के विभिन्न स्रोतों से करोड़ों रुपये का फंड मंगाया गया और उसके बाद उसे कुछ खास लोगों तक पहुंचा दिया गया. वहां से मिले इन्हीं सब इनपुटों के बाद ED लगातार PFI की आर्थिक गतिविधियों को ट्रैक कर रही थी. 


ये भी पढ़ें- दिल्ली दंगों में Bhim Army का लिंक? PFI के साथ मिला कनेक्शन, ED जांच शुरू


छापेमारी के दौरान कई कागजातों को जब्त किया गया
लेन-देन में गड़बड़ियां मिलने पर ED ने गुरुवार सुबह 9 बजे से केरल, बंगाल, राजस्थान, बिहार और महाराष्ट्र में PFI के 24 ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी. इनमें महाराष्ट्र में पूना और ओरंगाबाद में बने PFI के ऑफिस भी शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक छापेमारी के दौरान ED ने लेन-देन के हिसाब समेत कई कागजातों को भी जब्त किया है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में ED कुछ आरोपियों की गिरफ्तारी भी कर सकती है. 


LIVE TV