ED Sonia Gandhi Questioning: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) नेशनल हेराल्ड केस में आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ कर रहा है. देश के विभिन्न राज्यों में कांग्रेस कार्यकर्ता केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. बेंगलुरु में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया और एक सेंट्रो कार को आग लगा दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि ये कार एक कांग्रेस कार्यकर्ता की ही है, जिसमें विरोध जताने के लिए इस हरकत को अंजाम दिया. इसके अलावा शेषाद्रि पुरम, नेहरू जंक्शन पर भी एक कार के फूंके जाने की सूचना मिली है, जिसकी पुष्टि होनी अभी बाकी है. 



सोनिया के साथ थे राहुल-प्रियंका


75 वर्षीय सोनिया गांधी 'जेड प्लस' सिक्योरिटी के बीच दोपहर के समय मध्य दिल्ली में ए.पी.जे. अब्दुल कलाम रोड पर विद्युत लेन में स्थित ईडी के मुख्यालय पहुंचीं. हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकीं सोनिया ने मास्क पहन रखा था और उनके बेटे राहुल गांधी व बेटी प्रियंका गांधी भी उनके साथ थे. प्रियंका गांधी को 'प्रवर्तन भवन' मुख्यालय में ठहरने की अनुमति दी गई है ताकि स्वास्थ्य समस्या होने की स्थिति में वह अपनी मां के साथ रहें और उन्हें दवाएं दे सकें. लेकिन उन्हें पूछताछ वाले कमरे से दूर रखा गया है. राहुल बाद में वहां से चले गए.


कांग्रेस बोली-ये राजनीतिक प्रतिशोध


सोनिया गांधी की पेशी से पहले दिल्ली पुलिस ने गांधी के जनपथ स्थित आवास और ईडी कार्यालय के बीच एक किलोमीटर के रास्ते पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया. इलाके के आसपास यातायात पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया. पार्टी ने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ एजेंसी की कार्रवाई की आलोचना की है और इसे ''राजनीतिक प्रतिशोध'' करार दिया है. गांधी को इससे पहले आठ जून और 23 जून को ईडी के सामने पेश होना था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चलते वह पेश नहीं हो पाई थीं. ईडी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत उनका बयान दर्ज करेगी. उनके बयान को ऑडियो-वीडियो माध्यम से रिकॉर्ड किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार, एजेंसी उन्हें अपना बयान लिखने या कंप्यूटर पर ईडी के एक कर्मचारी को जवाब लिखवाने का विकल्प देगी, जो मामले के जांच अधिकारी के साथ मौजूद रहेगा.



क्या है मामला


यह जांच कांग्रेस से जुड़ी 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है. 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी के पास नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिकाना हक है. एजेंसी ने सोनिया गांधी के बेटे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से पिछले महीने पांच दिन के दौरान 50 घंटे से अधिक समय तक इस मामले में पूछताछ की थी. इससे पहले, एक निचली अदालत ने 2013 में बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा दायर एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था. सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में से हैं. अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष की भी कंपनी में 38 प्रतिशत हिस्सेदारी है. स्वामी ने सोनिया, राहुल और अन्य पर धोखाधड़ी और धन का गबन करने की साजिश रचने का आरोप लगाया था और कहा था कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार हासिल करने के लिए केवल 50 लाख रुपये का भुगतान किया, जो एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) पर कांग्रेस का बकाया था.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर