नई दिल्ली: लोक सभा चुनाव (Lok Sabha Election) में उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा 70 लाख रुपये से बढ़ाकर 95 लाख रुपये कर दी गई है. वहीं विधान सभा चुनाव (Assembly Election) में ये सीमा 28 लाख रुपये की जगह 40 लाख रुपये होगी. चुनाव आयोग ने कहा कि चुनावी खर्च की नई सीमा (Election Expenditure New Limit) आगामी सभी चुनावों में लागू होगी.


लोक सभा चुनाव में उम्मीदवार खर्च कर सकेंगे इतने रुपये


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि चुनाव में उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च बढ़ाने का फैसला चुनाव आयोग की सिफारिश के आधार किया गया है. लोक सभा चुनावों के लिए संशोधित खर्च सीमा अब बड़े राज्यों के लिए 95 लाख रुपये और छोटे राज्यों के लिए 75 लाख रुपये होगी. पहले ये सीमा बड़े राज्यों के लिए 70 लाख रुपये और छोटे राज्यों के लिए 54 लाख रुपये थी.


विधान सभा चुनाव में उम्मीदवार खर्च कर सकेंगे इतने रुपये


विधान सभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के लिए संशोधित चुनाव खर्च की सीमा बड़े राज्यों के लिए 28 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी गई है. वहीं छोटे राज्यों में उम्मीदवार अब 20 लाख रुपये की जगह पर अधिकतम 28 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे.



ये भी पढ़ें- क्या 1 साल पहले रची गई थी PM Modi के काफिले को रोकने की साजिश? इस वीडियो से उठे गंभीर सवाल


इन राज्यों में जल्द होंगे विधान सभा चुनाव


गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में उम्मीदवार अब नई सीमा के तहत चुनावी खर्च कर सकेंगे. इन पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग जल्द चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है.


(इनपुट- भाषा)


LIVE TV