कोल्लम (केरल): प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नौकरियों के लिए फर्जी सर्टिफिकेट बना कर बेचने के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने कोल्लम के मॉर्डन ग्रुप इंस्टीट्यूशन के चेयरमैन जेम्स जॉर्ज और उनकी पत्नी सीमा जेम्स की 1.6 करोड़ की संपत्ति अटैच की है. दोनों के खिलाफ केरल पुलिस ने मामला दर्ज किया था, जिसके बाद ईडी ने मनी लॉड्रिंग (Money Laundering) का मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी.


फर्जी सर्टिफिकेट बना बेच रहा था इंस्टीट्यूशन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईडी (ED) ने अपनी जांच में पाया की केरल के कोल्लम में मॉर्डन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन (Modern Group of Institutions) अलग-अलग राज्यों की यूनिवर्सिटी के फर्जी सर्टिफिकेट बना कर बेच रहा है. ये सर्टिफिकेट ऐसे लोगों को बेचे जा रहे थे, जो नौकरी की तलाश में थे या फिर जिन्हें आगे पढ़ाई के लिए दाखिला लेना चाहते थे.


ये भी पढ़ें- Sachin Vaze Case: मर्सिडीज से लैंड क्रूजर तक, अब तक बरामद हो चुकी हैं ये 6 लग्जरी गाड़ियां; 3 अन्य गाड़ियों की तलाश


लाइव टीवी



2012 से 2015 के बीच किए सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा


इसके अलावा ये भी पता चला कि जेम्स जॉर्ज खुद के इंस्टीट्यूट के फर्जी डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी बेच रहा था. सभी सर्टिफिकेट और डिप्लोमा नकद पैसे लेकर दिए जाते थे और खुद के इंस्टीट्यूट के डिप्लोमा के लिए किसी भी तरह के एडमिशन की भी जरूरत नहीं होती थी. जांच में पता चला कि जेम्स जॉर्ज ने 2012 से 2015 के बीच सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा किया.


ईडी ने अटैच की 1.6 करोड़ रुपये की संपत्ति


केरल पुलिस ने सबसे पहले इस फर्जीवाड़े में मामला दर्ज किया था, जिसके बाद ईडी ने मनी लॉड्रिंग (Money Laundering) का मामला दर्ज कर जांच शुरू की. ईडी ने कारवाई करते हुए 1.6 करोड़ रुपये की 8 संपत्तियां अटैच कर की है. अटैच की गई संपत्तियों में जेम्स जॉर्ज, पत्नी सीमा जेम्स, भारतीय ऑरथोडोक्स ऑरथोडोक्स चर्च और चेरिटेबल ट्रस्ट के नाम हैं.


VIDEO