नई दिल्ली: गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को शुक्रवार को मध्यप्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया. राष्ट्रपति भवन ने एक ट्वीट में कहा है कि राष्ट्रपति ने आनंदीबेन पटेल को मध्यप्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है जो उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी होगा. आनंदीबेन (76) गुजरात की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. वह 2014 से 2016 के बीच इस पद पर रही थी. गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली को सितंबर में मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटेल 2014 में गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी थीं. उन्होंने 2015 में स्थानीय निकाय चुनाव में हुई भाजपा की हार और पाटीदार आंदोलन की वजह से अगस्त, 2016 में इस्तीफा दे दिया था. घटलोदिया निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली पटेल, 1987 में भाजपा में शामिल हुईं और 1990 के दशक के अंत में विधायक निर्वाचित हुईं.


विधानसभा चुनाव में नहीं उतरीं
बीते साल गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह से कहा था कि अगला विधानसभा चुनाव लड़ने की उनकी इच्छा नहीं है. पटेल ने चार अक्टूबर (2017) को लिखे एक पत्र में चुनाव न लड़ने का कारण अपनी उम्र (75) बताया था. उन्होंने कहा था कि योग्य और जीतने वाले उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा जाए.


गुजरात में रूपाणी दूसरी बार चुने गए मुख्यमंत्री
आनंदीबेन पटेल के मुख्यमंत्री के पद से हटने के बाद रूपाणी को 7 अगस्त 2016 को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया था. विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाने वाले रूपाणी दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री चुने गए. भाजपा ने विधानसभा की 182 में से 99 सीटों पर जीत दर्ज की थी. रूपाणी का जन्म 2 अगस्त 1956 को रंगून(अब म्यांमार) में हुआ था. उन्होंने 1987 में राजकोट का मेयर बन सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया. वह जनसंघ, राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ और भाजपा के साथ इसके उद्भव के समय से जुड़े रहे. जेपी आंदोलन में उन्होंने सौराष्ट्र अभियान का नेतृत्व किया और आपातकाल के दौरान जेल भी गए.