BRICS में भाग लेने के लिए पीएम मोदी जाएंगे रूस, पुतिन ने भेजा न्योता
Advertisement
trendingNow12478097

BRICS में भाग लेने के लिए पीएम मोदी जाएंगे रूस, पुतिन ने भेजा न्योता

BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी रूस के दौरे पर जाएंगे. 16वें ब्रिक्स सम्मेलने में भाग लेने के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को न्योता भेजा है.

BRICS में भाग लेने के लिए पीएम मोदी जाएंगे रूस, पुतिन ने भेजा न्योता

BRICS Summit in Russia: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस की यात्रा करेंगे. 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 22-23 अक्टूबर को पीएम मोदी रूस की यात्रा करेंगे. इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को दी गई.

रूस के कजान शहर में होगी बैठक

इस बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की 16वीं बैठक रूस के कजान शहर में आयोजित की जाएगी. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक बयान में बताया गया कि पीएम मोदी रूस की अपनी यात्रा के दौरान ब्रिक्स के सदस्य देशों के अपने समकक्षों और कजान में आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कर सकते हैं.

कई मुद्दों पर होगी चर्चा

ब्रिक्स के इस साल के शिखर सम्मेलन का विषय ‘‘वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना’’ है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि यह सम्मेलन नेताओं को दुनिया के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा.

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘इस शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति का आकलन किया जाएगा और यह भविष्य में सहयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने के वास्ते एक मूल्यवान अवसर भी प्रदान करेगा.’’

जुलाई में पीएम जा चुके हैं रूस

बता दें कि जुलाई महीने में 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की राजधानी मॉस्को गए थे. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. इस दौरे के दौरान पीएम मोदी को वहां सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से सम्मानित किया गया था.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news