विपिन शर्मा, कैथल: किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच लोग लाइमलाइट में आने के लिए अलग-अलग तरह के प्रयोग कर रहे हैं. कोई ट्रैक्टर को सजा रहा है, कोई तिरंगा लेकर सड़क पर भाग रहा है तो कोई कावड़ लेकर जा रहा है. लेकिन हरियाणा (Haryana) के कैथल में रहने वाले एक परिवार ने कुछ नया करने का काम किया है.


शादी के कार्ड पर किसान आंदोलन का नारा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा में कैथल के गांव धुंदरेडी में एक परिवार ऐसा है, जिनके बेटे की शादी 20 फरवरी 2021 को तय की गई है. इन लोगों ने शादी के कार्ड पर किसानों के नेता सर छोटू राम और शहीद भगत सिंह की फोटो छपवाई है. इसके साथ में शादी के कार्ड (Wedding Card) पर एक स्लोगन छपा है 'No Farmer No Food.' इस स्लोगन का मतलब है कि किसान नहीं तो खाना नहीं.


ये भी पढ़ें- 8 राज्यों की पुलिस को थी जिसकी तलाश, एनकाउंटर के बाद हुआ ऐसा हाल


VIDEO



सभी जानते हैं कि यह स्लोगन इन दिनों ट्रेंड में है. इस वजह से अब यह स्लोगन शादी के कार्ड (Wedding Card) पर भी आ गया है. इस खबर की जानकारी मिलने के बाद हमारी टीम कैथल के गांव धुंदरेडी के दौरे पर गई और शादी वाले इस घर में पहुंची.


दूल्हे के पिता ने क्या कहा?


बता दें कि कमलदीप जिनकी शादी है, वह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं. कमलदीप के पिता प्रेम सिंह गोयत ने बताया कि सरकार तीन कृषि कानून (Farm Laws) लेकर आई है, जिसका किसान पहले दिन से ही विरोध कर रहे हैं. अब सरकार ने इंटरनेट भी बंद कर दिया है. सोशल मीडिया पर हमारी आवाज नहीं जा पा रही है. ऐसे में हमारे गांव के हर वर्ग के लोग इस आंदोलन से जुड़े हुए हैं और बढ़-चढ़कर चंदा भी दे रहे हैं.


ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन पर अमेरिका ने दिया बयान, भारत ने कैपिटल हिल हिंसा पर कही ये बात


जन-जन तक किसानों की बात पहुंचाने की मुहिम


उन्होंने आगे कहा कि किसानों का यह संदेश हर किसी तक पहुंचना चाहिए. इसलिए हमने कार्ड के ऊपर 'No Farmer No Food' छपवाया है. अगर किसान की खेती नहीं रही तो हम खाना कैसे खाएंगे. यह बात जन-जन तक पहुंचनी चाहिए. हमारा सहयोग इस आंदोलन को है इसलिए हमने यह काम किया है. हमने शादी के 300 कार्ड छपवाए हैं.


LIVE TV