India-US Relations: अमेरिका की जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) के डायरेक्टर क्रिस्टोफर ए रे ने  दिल्ली में सीबीआई डायरेक्टर से मुलाकात की. उनके साथ एफबीआई के कई अन्य अधिकारी भी थे. सीबीआई डायरेक्टर के अलावा वह एनआईए, दिल्ली पुलिस, आईबी डायरेक्टर और अन्य अधिकारियों से भी मिले. FBI डायरेक्टर दोपहर करीब 2 बजे सीबीआई के दफ्तर में आए, जहां उन्होंने सीबीआई हेडक्वॉर्टर्स में CBI डायरेक्टर और सीनियर अधिकारियों से मुलाकात की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों जांच एजेंसी के मुखियाओं के बीच आपस में बेहतर तालमेल और अपराधियों की गिरफ्तारी और अपराध के रोकथाम पर बात हुई. दोनों डायरेक्टर ने कहा कि अपराधी काफी चालाक हो चुके हैं. इसलिए दोनों एजेंसियों को आपस में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां साझा करनी चाहिए. आज के दौर में फाइनेंशियल क्राइम बहुत बढ़ गया है और ये अपराधी साइबर क्राइम में वेबसाइट और डाटा हैक कर फिरौती वसूलने जैसे अपराध भी कर रहे हैं. ज्यादातर मामलों में अपराधी दूसरे देश में होता है इसलिए दोनों देशों में बेहतर तालमेल की जरूरत है.


सबूतों को साझा करना जरूरी


इसके अलावा दोनों एजेंसियों के डायरेक्टर ने कहा कि जो अपराधी देश से बाहर है उन्हें वापस करने और सजा दिलाने के लिए सबूतों को साझा करना बेहद जरूरी है ताकि आरोपियों को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सके. 


दोनों एजेंसियों के ट्रेनिंग सेंटर यानी एफबीआई की क्वॉन्टिको और सीबीआई के गाजियाबाद स्थित ट्रेनिंग सेंटर के लिए जो बेहतर सुविधा और व्यवहार अपनाए जाते हैं उसे साझा करना चाहिए ताकि दोनों एजेंसियां आपस में बेहतर तालमेल के साथ काम कर सकें.


दोनों एजेंसियों के बीच तालमेल होगा बेहतर


FBI डायरेक्टर क्रिस्टोफर ए रे ने सीबीआई के सीनियर अधिकारियों से भी बात की और साथ ही अभी तक सीबीआई-FBI के जो रिश्ते रहे हैं उनको लेकर तारीफ की. एजेंसी का मानना है कि एफबीआई डायरेक्टर के आने से दोनों एजेंसियों में तालमेल बेहतर रहेगा और आनेवाले दिनों में अपराध को रोकने में बेहतर इस्तेमाल होगा. 


क्या पन्नू पर जानकारी साझा करेगा अमेरिका?


यह मुलाकात ऐसे वक्त पर हुई है, जब खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू अमेरिका में छिपा बैठा है और भारत लगातार उस पर कार्रवाई की मांग कर रहा है. देखना होगा कि आज की मीटिंग के बाद क्या पन्नू और दूसरे अपराधियों पर FBI सीबीआई के साथ जानकारी साझा कर उसे भारत के हवाले करने में कितना सहयोग करती है.