पुणे: कोरोना (Coronavirus) से जंग में एक राहत देने वाली खबर सामने आई है. 16 जनवरी से प्रस्तावित वैक्सीनेशन के लिए कोविशील्ड वैक्सीन का पहला लॉट पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से रवाना हो गया है. कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन ले जाने वाले तीन ट्रक सीरम इंस्टीट्यूट से मंगलवार सुबह तड़के पुणे के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे. यहां से वैक्सीन देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजी जाएगी. बता दें कि केंद्र सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि वैक्सीनेशन निर्धारित समय पर ही शुरू किया जाएगा. 


सरकार ने दिया Order 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुणे हवाईअड्डे से कुल 8 विमानों में इन वैक्सीन (Corona Vaccine) को अलग-अलग जगहों के लिए रवाना किया जाएगा. जिसमें दो कार्गो फ्लाइट और बाकी सामान्य कमर्शियल फ्लाइट होंगी. पुणे की डीसीपी नमृता पाटील ने बताया कि सुरक्षा के व्यापक इंतजामों के बीच वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली खेप सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से भेज दी गई है. गौरतलब है कि सरकार ने SII और भारत बायोटेक से कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक खरीदने का ऑर्डर दिया है। इस ऑर्डर की कुल कीमत करीब 1300 करोड़ रुपये होगी.



ये भी पढ़ें -Bird Flu: देश के 10 राज्यों में बीमारी ने पांव पसारे, केंद्र ने जारी की ये अडवाइजरी


13 शहरों में होगी डिलीवरी


जिन ट्रकों से वैक्सीन पुणे एयरपोर्ट पहुंचाई गई, उसमें टेम्परेचर तीन डिग्री रखा गया था. यहां से वैक्सीन के 478 बॉक्स देश के 13 शहरों में पहुंचाए जाएंगे. हर बॉक्स का वजन लगभग 32 किलो है. वैक्सीन से भरे ट्रकों को रवाना करने से पहले सीरम इंस्टीट्यूट में पूजा की गई. पहले चरण में दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर में हवाई रास्ते से वैक्सीन पहुंचाई जा रही है. जबकि मुंबई में सीधे ट्रक के जरिए वैक्सीन भेजी जाएगी.


पहली Flight दिल्ली के लिए
कोरोना वैक्सीन को लेकर पहली फ्लाइट दिल्ली के लिए रवाना होनी है. वहीं, पहली कार्गो लाइट हैदराबाद, विजयवाड़ा और भुवनेश्वर जाएगी. जबकि दूसरी कोलकाता और गुवाहाटी. बता दें कि सरकार सबसे पहले देश के तीन करोड़ फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का टीका लगवाएगी, जिसकी शुरुआत 16 जनवरी से होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की थी और वैक्सीनेशन से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की थी.


VIDEO