श्रीनगर: कश्मीर (Kashmir) में मौसम की पहली बर्फबारी ने पर्यटन उद्योग में नया उत्साह भर दिया है. कश्मीर के हिल स्टेशन गुलमर्ग-पहलगाम (Gulmarg-Pahalgam) में हुई बर्फबारी से वहां पर्यटकों की आमद भी शुरू हो गई है. इससे पिछले करीब 8 महीने से कोरोना के कारण मंद पड़े पर्यटन उद्योग में जान पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बर्फ की चादर से ढंक गया गुलमर्ग
बर्फबारी के कारण गुलमर्ग बर्फ की सफेद चादर से ढ़क गया है और देश-विदेश के सैकड़ों पर्यटक भी यहां दिखाई देने लगे हैं. दिल्ली से गुलमर्ग पहुंचे पर्यटक रणदीप ने कहा, "मुझे लगता है कि मैं स्वर्ग में हूं. यह बर्फ की एक चादर की तरह है.' मुंबई की एक अन्य पर्यटक ने कहा,'दिवाली पर हमारा पूरा परिवार कश्मीर में है. इस बार हमारे लिए यह त्योहार बहुत खास है.'


स्नो फॉल देखकर पर्यटक हो गए खुश
बर्फबारी के बीच पर्यटक खुश हैं तो वहीं पिछले करीब डेढ़ साल से खाली बैठे स्थानीय लोगों के चेहरों पर भी मुस्कान लौट आई है. गुलमर्ग के टूरिस्ट गाइड जहूर अहमद कहते हैं, 'यह हमारे लिए खुशी का क्षण है. मार्च से यहां सब कुछ ठहरा हुआ था. कोरोना की वजह से लोगों ने आना छोड़ दिया था. लेकिन अब इस बर्फबारी की वजह से टूरिस्ट फिर से कश्मीर आ रहे हैं. यह बर्फबारी हमारे लिए दीपावली का एक उपहार है.'


ऊपरी इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी
जानकारी के मुताबिक कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाकों में इस मौसम की यह पहली बर्फबारी है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं पर्यटन विभाग को गुलमर्ग और पहलगाम जैसे हिल स्टेशनों पर बर्फबारी से काफी उम्मीदें हैं. 


बर्फबारी से श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग बंद किया गया
उधर जिला प्रशासन ने खराब मौसम के कारण श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग बंद कर दिया गया है. तापमान में भी काफी गिरावट है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बर्फबारी और बारिश होने की संभावना जताई है. कश्मीर में सर्दियों की दस्तक से आम लोगों को थोड़ी दिकत तो होगी लेकिन इससे कश्मीर में पर्यटन सुधरने की भारी उमीद जताई जा रही है. 


LIVE TV