Justice Fathima Beevi Passed Away: सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश और तमिलनाडु की पूर्व राज्यपाल न्यायमूर्ति फातिमा बीवी का गुरुवार को केरल के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 96 वर्ष की थीं. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उनके  निधन पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शोक व्यक्त किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निधन पर शोक व्यक्त


न्यायमूर्ति फातिमा बीवी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए वीना जॉर्ज ने कहा कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश और तमिलनाडु की राज्यपाल के रूप में अपनी छाप छोड़ी है. जॉर्ज ने एक बयान में कहा कि वह एक बहादुर महिला थीं, जिनके नाम कई रिकॉर्ड हैं.


पंडालम की रहने वाली थीं फातिमा बीवी


स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि वह ऐसी हस्ती थीं, जिन्होंने अपने जीवन से यह दिखाया कि दृढ़ इच्छा शक्ति और मकसद को लेकर समझ होने से किसी भी विपरीत परिस्थिति से पार पाया जा सकता है. बता दें कि फातिमा बीवी केरल के पंडालम की रहने थीं.


1983 में सु्प्रीम कोर्ट में बनी जज


फातिमा बीवी ने पथानामथिट्टा के कैथोलिकेट हाईस्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद तिरुवनंतपुरम के कॉलेज से बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की. उन्होंने गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल करने  के बाद वकील के रूप में कार्य करना शुरू किया. इसके बाद वह 1974 में जिला और सत्र न्यायाधीश बनीं और 1980 में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण में शामिल हुईं. उनकी सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर 1983 में नियुक्ति हुई.