Madhya Pradesh Weather: कई जगहों पर ऐसा देखा जाता है जब बारिश के लिए लोग पूजा-पाठ करते रहते हैं. लेकिन इससे अलग एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. हुआ यह कि मध्य प्रदेश में मानसून के कमजोर पड़ने के कारण एक तरफ गर्मी बढ़ रही है तो दूसरी तरफ जल संकट के आसार हैं. यही कारण है कि लोग इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए टोने-टोटके करने लगे हैं. इसी कड़ी में खरगोन में एक जिंदा महिला की शवयात्रा निकाली गई, क्योंकि कहा जाता है कि ऐसा करने से इंद्रदेव प्रसन्न होते हैं और बारिश होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, राज्य में एक पखवाड़े में मानसून काफी कमजोर पड़ा हुआ है और बहुत कम हिस्से ऐसे हैं, जहां बारिश हुई है, ऐसे ही इलाकों में खरगोन जिला भी है. यहां बहुत कम बारिश हुई है. यही कारण है कि किसान परेशान हैं और उसे आने वाले दिनों की चिंता सताने लगी है.. मान्यता है कि अगर जिंदा महिला की शव यात्रा निकाली जाए तो इंद्रदेव प्रसन्न हो जाते हैं. यहां के ब्राह्मणपुरी मोहल्ले की महिलाओं ने एकजुट होकर जिंदा महिला की अर्थी बनाई और शवयात्रा निकाली.


इसमें दिखा कि एक महिला आगे चल रही थी, जिसके हाथ में मटका भी था. महिलाएं 'मुर्दा मस्त है' जैसे नारे भी लगा रही थीं. जिस महिला को अर्थी पर लिटाया गया था, उसे लाल साड़ी पहनाई गई थी. उसे फूल और गुलाल भी चढ़ाया गया था. कुल मिलाकर आमजन इंद्र देवता को प्रसन्न करने के लिए टोने-टोटके करने में भी पीछे नहीं हैं.


बताया जाता है कि ऐसा इसलिए लिया गया कि लोगों को लगता है कि ऐसा करने से इंद्रदेव प्रसन्न हो जाएंगे और बारिश होगी, जिससे उनकी समस्याओं का निदान होगा. बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि 1-2 सितंबर को जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में सिस्टम एक्टिव होने का अनुमान है. इससे तेज बारिश हो सकती है. अभी प्रदेश में सिस्टम एक्टिव नहीं है. इससे प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क है. हालांकि कहीं-कहीं सिर्फ बूंदाबांदी हो रही है. (इनपुट- एजेंसी)