गोवा के राज्यपाल पी. एस. श्रीधरन पिल्लई ने एक बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि गोवा में ईसाई आबादी कम हो गई है जबकि मुस्लिम आबादी बढ़ गई है. पिल्लई ने कोच्चि के एक गिरजाघर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि गोवा में ईसाई आबादी पहले 36 प्रतिशत थी जो अब घटकर 25 प्रतिशत रह गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा, ‘मैंने एक वरिष्ठ पादरी से बात की. मैंने उन्हें बताया कि कैथोलिक समुदाय के सदस्यों का प्रतिशत घटकर 25 प्रतिशत हो गया है, जबकि मुस्लिम समुदाय के लोगों का प्रतिशत पहले के 3 प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है.’ पिल्लई ने यह भी कहा कि उन्होंने समुदाय के सदस्यों से इस संबंध में सकारात्मक अध्ययन करने के लिए कहा था. 


पढ़ें: घुसपैठियों के खिलाफ गुस्से में उत्तराखंड, आखिर 10 साल में कितनी बढ़ी मुस्लिम आबादी?


बाद में एक अन्य कार्यक्रम में, पिल्लई ने स्पष्ट किया कि उनका मतलब प्रतिभा पलायन से था. पिल्लई ने कहा, ‘मैंने देखा है कि कुछ मीडिया प्रतिष्ठान मेरे बयान पर विवाद पैदा कर रहे हैं. मैं जनसांख्यिकी या किसी विशेष समुदाय के बारे में बात नहीं कर रहा था.’ 


उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में गोवा में कैथोलिक सदस्यों की संख्या में कमी आई है. पिल्लई ने बाद में एक अन्य कार्यक्रम में स्पष्ट किया, ‘जब पादरियों सहित समुदाय के नेताओं ने मुझसे मुलाकात की, तो मैंने उसी के संबंध में कुछ समाचार लेखों का हवाला दिया. मैंने उनसे इसका अध्ययन करने के लिए कहा. मुझे लगता है कि यह मुख्य रूप से प्रतिभा पलायन के कारण है.’ (भाषा)