नई दिल्ली. दिल्ली पुलिसकर्मियों को अब अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए छुट्टियां मिलेंगी. शुक्रवार को दिल्ली पुलिस मुख्यालय से जारी आदेश में कहा गया है कि पुलिस कर्मियों को बच्चों के जन्मदिन या शादी की सालगिरह जैसे अवसरों के पर छुट्टी के आवेदन को त्वरित मंजूरी दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना द्वारा स्वीकृत 7 अक्टूबर को जारी आदेश तत्काल रूप से प्रभावी हो गया है. उन्होंने बताया कि इस आदेश के पारित होने के बाद दिल्ली पुलिस के करीब 80,000 कर्मियों को अपने जीवन के महत्वपूर्ण दिनों में अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करने के लिए अब से छुट्टियां मिलेंगी.


ये भी पढ़ें: तेलंगाना में बारिश से बिगड़े हालात, घरों, सड़कों और रेस्तरां में भरा पानी; 2 लोग बहे


इन अवसरों पर मिलेगी छुट्टी


पुलिस उपायुक्त (सूचना प्रौद्योगिकी) महेश बत्रा ने इस आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं. आदेश में कहा गया है, 'ऐसा देखा गया है कि पुलिसकर्मी अपने, अपने पार्टनर और अपने बच्चों के जन्मदिन या अपनी शादी की सालगिरह जैसे महत्वपूर्ण मौकों पर भी अपने परिवारों के साथ कई बार समय व्यतीत नहीं कर पाते हैं.'


तत्काल प्रभाव से लागू हुआ आदेश


इस आदेश के अनुसार, पुलिस कर्मियों को उनके जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ, अपने जीवनसाथी और बच्चों के जन्मदिन पर छुट्टी दी जाएगी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह आदेश पूरे दिल्ली पुलिस बल के लिए है और इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है.


ये भी पढ़ें: रेलवे ने जारी किया 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' का नया वर्जन, 13 भाषाओं में किया है तैयार; देखें VIDEO


इस वजह से लागू किया है ये नियम


पुलिस कर्मियों को ऐसे अवसरों पर छुट्टियां देने का उद्देश्य उनपर होने वाले मानसिक दबाव को कम करना है. इसलिए पुलिस मुख्यालय के आदेश में कहा गया है कि पुलिसकर्मी कई बार अपने परिवार के साथ वक्त नहीं बिता पाते हैं. ऐसे में सभी पुलिसकर्मियों को इन सभी विशेष अवसरों पर ड्यूटी से आराम दिया जाना चाहिए, ताकि वे अपने परिवार के साथ मिलकर कुछ अच्छा समय बिता सकें.


LIVE TV