नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) के कहर के बीच ऐसी खबरें आ रही हैं कि देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा सकता है. सोशल मीडिया पर इस संबंध में पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें दावा किया गया है कि सरकार 18 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगाने जा रही है. दरअसल, हाल ही में केंद्र सरकार ने एक प्रस्ताव तैयार किया था, जिसमें देश के 150 जिलों में लॉकडाउन की बात कही गई थी. इसी को आधार बनाकर लॉकडाउन संबंधी पोस्ट वायरल किए जा रहे हैं.  


Guidelines जारी करने का दावा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वायरल मैसेज (Viral Message) में कहा जा रहा है कि कोरोना महामारी की रफ्तार थामने के लिए सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है. इसके तहत 3 मई से 20 मई के बीच देशभर में पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया जाएगा. इस मैसेज में पीएम मोदी (PM Modi) का फोटो भी है. फोटो के नजदीक सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सरकार की ओर से लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी कर दी गई है.  


ये भी पढ़ें -Corona Vaccination: UP में 18+ वालों का टीकाकरण शुरू, इन 7 जिलों में लगाई जा रही है वैक्सीन


States की सहमति का हवाला


सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहे मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि सभी राज्‍यों ने संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर सहमति जताई है. हालांकि, प्रेस इन्‍फॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने इस वायरल संदेश की असलियत बयां की है. PIB ने अपने फैक्ट चैक में पाया है कि लॉकडाउन को लेकर वायरल किया जा रहा मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है.



PIB ने किया Tweet


PIB ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा है, ‘सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश में 3 मई से 20 मई तक सम्‍पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. #PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है. केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है’. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. शुक्रवार को चार लाख से ज्यादा नए केस रिपोर्ट किए गए हैं.