नई दिल्ली: दीपावली (Diwali 2021) पर केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. डीजल-पेट्रोल की महंगाई की मार से राहत मिल गई है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है. डीजल पर कम से कम 10 रुपये (Diesel Price Reduced) और पेट्रोल पर 5 रुपये कल से कम (Petrol Prices Reduced) हो जाएंगे. 


रबी सीजन में किसानों को राहत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली (Diwali) की पूर्व संध्या पर सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की घोषणा की है. पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कमी गई है. इसी लिहाज से तेल की कीमतों में कमी कल से यानी दीवाली से ही लागू हो जाएगी. डीजल के दामों (Diesel Price) में कमी आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों के लिए बड़ी राहत देने वाली होगी.


इस वजह से बढ़ी थी कीमतें


सरकार का मानना है कि किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत से लॉकडाउन के दौरान आर्थिक विकास की गति को बनाए रखा और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में भारी कमी आने वाले रबी सीजन के दौरान किसानों को राहत देगी. हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है. नतीजतन, हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव में वृद्धि हुई थी. इस दौरान दुनिया ने सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतों को भी देखा. सरकार ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों.


यह भी पढ़ें: दीपावली पर खुशखबरी, WHO ने की कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की सिफारिश


राज्यों से वैट कम करने की अपील


सरकार की तरफ से कहा गया है कि अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए डीजल और पेट्रोल पर एक्साइड ड्यूटी काफी कम करने का फैसला किया है. पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी से खपत को बढ़ावा मिलेगा और इन्फ्लेशन कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी. आज के फैसले से पूरी इकोनॉमिक साइकिल को और गति मिलने की उम्मीद है. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी अपील की है. 


LIVE TV