दीपावली पर खुशखबरी, WHO ने की कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की सिफारिश
Advertisement
trendingNow11020630

दीपावली पर खुशखबरी, WHO ने की कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की सिफारिश

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ने भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन (Covaxin) के इमरजेंसी यूज की सिफारिश की है.  

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में जीत के लिए दीपावली पर खुशखबरी आई है. WHO के टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ने कोवैक्सीन (Covaxin) के इमरजेंसी यूज की सिफारिश की है. हालांकि अभी पूरी मंजूरी मिलना बाकी है, जो जल्द ही मिलने की संभावना है. कोवैक्सीन भारत बायोटेक की वैक्सीन है. कोवैक्सीन ने सिम्टम्स वाले कोविड-19 रोग के खिलाफ 77.8 प्रतिशत असर दिखाया है और वायरस के नये डेल्टा स्वरूप के खिलाफ 65.2 प्रतिशत तक कारगर रही है. भारत बायोटेक ने जून में कहा था कि उसने तीसरे फेज के टेस्ट से कोवैक्सीन के असर का अंतिम विश्लेषण पूरा किया है.

  1. कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की सिफारिश
  2. WHO के टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ने की सिफारिश
  3. भारत बायोटैक का कोवीड-19 टीका है कोवैक्सीन

इस बैठक के बाद आया फैसला

बता दें, भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को अभी तक डब्ल्यूएचओ से इमरजेंसी यूज लिस्टिंग (EUL) की मंजूरी का इंतजार था. इसे लेकर कई बार डब्ल्यूएचओ की टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप की बैठक हुई, कंपनी की तरफ से वैक्सीन के एफिकेसी, इममुनोजेन्सिटी और रिस्क असेसमेंट डेटा दिया जा चुका है. बीते 26 अक्टूबर को हुई बैठक में भारत बायोटेक जो कोवैक्सीन बनाती है, उससे फाइनल रिस्क बेनिफिट फॉर ग्लोबल यूज मांगा गया था, जिस पर ये फैसला आया है. 

पीएम मोदी की मजबूत पहल का असर

G20 में प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिए मजबूती से पहल की थी, इसके बाद ही WHO ने कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की सिफारिश है. जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में ग्लोबल इकोनमी और ग्लोबल हेल्थ पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने कहा था कि कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए हमने एक पृथ्वी- एक स्वास्थ्य (One Earth-One Health) का विजन विश्व के सामने रखा है. भविष्य में ऐसे किसी भी संकट से निपटने के लिए ये विजन विश्व की बहुत बड़ी ताकत बन सकता है. साथ ही कहा था कि फार्मेसी ऑफ द वर्ल्ड की भूमिका निभाते हुए भारत ने 150 से ज्यादा देशों को दवाइयां पहुंचाईं.

यह भी पढ़ें; 1990 में जय श्रीराम बोलना होता था अपराध, रामभक्तों पर चली थी गोलियां: CM योगी आदित्यनाथ

कोवैक्सीन की शेल्फ लाइफ भी बढ़ी

वहीं भारत बायोटेक ने कहा है कि सीडीएससीओ ने कोविड-19 टीके कोवैक्सीन की उपयोग अवधि (शेल्फ लाइफ) को निर्माण की तारीख से 12 महीने तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. भारत बायोटेक ने एक ट्वीट में कहा, ‘सीडीएससीओ ने निर्माण की तारीख से 12 महीने तक कोवैक्सिन की उपयोग अवधि के विस्तार को मंजूरी दे दी है. उपयोग अवधि विस्तार की यह मंजूरी अतिरिक्त स्थायी आंकड़े की उपलब्धता पर आधारित है, जिसे सीडीएससीओ को प्रस्तुत किया गया था.’ उसमें कहा गया कि उपयोग अवधि के विस्तार के बारे में हितधारकों को सूचित कर दिया गया है.

LIVE TV

Trending news