नई दिल्‍ली: केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा वर्ष 2019-20 के लिए प्रस्‍तावित आम बजट में दो विमानों की खरीद के लिए प्रावधान किए है. इन विमानों की खरीद के लिए वित्‍त मंत्रालय ने कुल 1084करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. प्रावधान के तहत यह राशि वित्‍त मंत्रालय ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय को उपलब्‍ध कराने की बात कही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज पेश किए गए बजट में बताया गया है कि केंद्र सरकार स्‍पेशल एक्‍ट्रा सेक्‍शन फ्लाइट ऑपरेशन के लिए इन दो विमानों को खरीदेगी. उल्‍लेखनीय है कि वित्‍त मंत्रालय ने बीते 2018-19 के बजट में भी इन दोनों विमानों के लिए राशि आवंटित की थी. बीते बजट में केंद्र सरकार ने इन विमानों की रखीद के लिए कुल 4469 करोड़ रुपए का आवंट किया था. 



बजट दस्‍तावेजों के अनुसार, 2018-19 के संशोधित बजट में इस राशि को घटा कर 3549 करोड़ रुपए कर दी थी. इस बार के बजट में सरकार ने एक बार फिर इन दोनों विमानों के लिए 1084 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. उल्‍लेखनीय है कि सरकार वीवीआईपी ऑपरेशन के लिए दो नए विमान खरीदना चाहती थी. इस खरीद के लिए सरकार ने बोइंग का 777-300 ER विमान चुना था.