Gulmarg Avalanche: उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग में गुरुवार सुबह एक भयानक हिमस्खलन हुआ. बताया गया कि स्कीयर का एक समूह, जिसमें कुछ विदेशी भी शामिल थे, हिमस्खलन की चपेट में आ गया. सूचना मिलते ही, राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) ने तुरंत क्षेत्र में बचाव अभियान शुरू किया. अभी तक एक शव बरामद किया गया है, दो लोगों को जीवित बचाया गया है, और दो विदेशी लापता बताए जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बचाव दल लापता लोगों को ढूंढने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. बचाव दल लापता स्कीयरों को ढूंढने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. रिसॉर्ट प्रशासन ने पर्यटकों को हिमस्खलन वाले क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी है.  बताया गया कि हिमस्खलन में कुल 8 लोग फंसे थे, एक की मौत, 7 को जिंदा बचाया गया, एक स्थानीय स्कीयर घायल हुआ है. 


असल में चार दिन की बारिश और बर्फबारी के बाद गुरुवार को बादलों को चीरती सूरज की किरणों के आने से जम्मू-कश्मीर में मौसम में सुधार शुरू हो गया. लेकिन ऊंचे इलाकों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई थी क्योंकि इन जगहों पर हिमस्खलन का खतरा है. इसी बीच यह हादसा हो गया.


मौसम विभाग ने गुरुवार से मौसम में सुधार की भविष्यवाणी की थी. साथ ही कहा कि 27 से 29 फरवरी के बीच बारिश/बर्फबारी के एक और दौर की संभावना है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे, गुलमर्ग में 10.4 डिग्री नीचे और पहलगाम में 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. लद्दाख क्षेत्र में, लेह शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में शून्य से 13.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.


वहीं जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री और कटरा में चार डिग्री सेल्सियस रहा. बटोटे और भद्रवाह दोनों में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस और बनिहाल में शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.