RPSC ने रद्द की EO/RO भर्ती परीक्षा 2022, जारी हुई नई परीक्षा तारीख, यहां देखें शेड्यूल
Advertisement
trendingNow12488245

RPSC ने रद्द की EO/RO भर्ती परीक्षा 2022, जारी हुई नई परीक्षा तारीख, यहां देखें शेड्यूल

RPSC EO and RO Recruitment Exam 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने EO/RO भर्ती परीक्षा 2022 रद्द कर दी है. हालांकि, साथ ही आयोग ने परीक्षा की नई तारीख भी जारी कर दी है.

RPSC ने रद्द की EO/RO भर्ती परीक्षा 2022, जारी हुई नई परीक्षा तारीख, यहां देखें शेड्यूल

RPSC EO and RO Recruitment Exam 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित राजस्व अधिकारी ग्रेड-II और अधिशाषी अधिकारी वर्ग-IV स्वायत शासन विभाग की प्रतियोगी परीक्षा 2022 को पेपर लीक और नकल के गंभीर आरोपों के चलते रद्द कर दिया गया है. यह परीक्षा 14 मई, 2023 को आयोजित की गई थी और इसमें लगभग 2 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. हालांकि आयोग ने परीक्षा की नई तारीख जारी कर दी है. परीक्षा का आयोजन अब 23 मार्च 2025 को किया जाएगा.

परीक्षा में धडल्ले से हुई नकल
दरअसल, परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से नकल करने के कई मामले सामने आए. इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई. आयोग ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए एटीएस और एसओजी को जांच के लिए पत्र लिखा. जांच एजेंसियों ने अपनी जांच में पाया कि परीक्षा की गोपनीयता को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त किया गया था.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में अनियमितताएं
परीक्षा में शामिल कुछ अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट्स में भी अनियमितताएं पाई गईं. आयोग ने इन अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट्स की फिर से जांच की और जांच के दौरान यह स्पष्ट हो गया कि परीक्षा में बड़े पैमाने पर नकल हुई थी.

आरोपियों की गिरफ्तारी
इस मामले में अब तक 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पुलिस ने इन आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

परीक्षा रद्द करने का निर्णय
जांच एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया. आयोग ने कहा कि परीक्षा में हुई गड़बड़ी के कारण परीक्षा परिणाम पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. इसलिए, सभी अभ्यर्थियों के हित में परीक्षा को रद्द करना आवश्यक हो गया है.

अभ्यर्थियों पर पड़ा असर
इस परीक्षा में शामिल लगभग 2 लाख अभ्यर्थियों के लिए यह एक बड़ा झटका है. इन अभ्यर्थियों ने परीक्षा की तैयारी के लिए काफी मेहनत की थी. अब उन्हें एक बार फिर से परीक्षा की तैयारी करनी होगी.

Trending news