Gohana Jalebi Factor In Haryana Polls: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजे आने के बाद हरियाणा में जलेबी की चर्चा तेज हो गई है. सियासी जानकारों से लेकर हरियाणा के स्थानीय लोगों तक सब ने इस जलेबी को लेकर ट्वीट किए और कांग्रेस पार्टी के मजे भी लिए हैं. लोगों ने जलेबी को लेकर खूब मीम बनाए हैं. आइए जानते हैं कि गुहाना में जलेबी बनाने वाले दुकानदार ने क्या कहा, जिसकी राहुल गांधी ने की थी तारीफ?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोहाना की राहुल गांधी ने खाई थी जलेबी
हरियाणा में विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी जब सोनीपत के गोहाना में जनसभा को संबोधित करने गए थे तो कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने उन्हें गोहाना की जलेबी खिलाया था. गोहाना की जलेबी की राहुल गांधी ने खूब तारीफ की थी. राहुल गांधी अपनी बहन प्रियंका गांधी के लिए जलेबी लेकर गए. हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद जलेबी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड करने लगा.


जलेबी के दुकानदार ने क्या कहा?
जलेबी बनाने वाले दुकानदार ने कहा कि, राहुल गांधी ने जलेबी की तारीफ की थी. ये देसी घी में बनी हुई है. एक हफ्ते तक खराब नहीं होती. यह एक हफ्ते से ज्यादा ही चलती है. जब राहुल गांधी ने इसकी तारीफ की है, तो आइटम में दम होगा. आम जनता भी हमारी जलेबी की तारीफ करती है.


'जलेबी फैक्ट्री का आइटम नहीं'
उन्होंने कहा कि, ये जलेबी फैक्ट्री का आइटम नहीं है, ये दुकान का बनाया गया आइटम है. दस लोगों का स्टाफ यहां जलेबी बनाते हैं. और आप लोगों की सेवा करते हैं, हमारी तीन दुकान है. ये दुकान मेरे पैदा होने से पहले का है. मैं 22-23 साल से यहां काम करता हूं. पूरा माल देसी घी में तैयार होता है, यहां के जलेबी की मांग हिंदुस्तान के साथ बाहर भी होती है.


राहुल गांधी का जलेबी पर ये बयान खूब चर्चा में, जनता ले रही मजा
दरअसल चुनावी नतीजे आने के बाद हरियाणा में जलेबी की चर्चा ऐसे नहीं तेज हुई है, उसके पीछे राहुल गांधी वह बयान है, जिसमें सोनीपत में राहुल गांधी ने जलेबी खाने के बाद फैक्ट्री लगाने के साथ कामगारों को बढ़ावा देने की बात कही थी. फ़ैक्ट्री में जलेबी बनाने के बयान को लेकर बीजेपी के समर्थकों ने तंज़ कसे थे और बहुत सारे मीम बनाए गए थे. इसको लेकर स्थानीय जनता भी राहुल गांधी पर जबरदस्त चुटकी लेती हुई नजर आ रही थी. चुनाव के नतीजों के बाद जनता का कहना है कि हरियाणा की जनता विकास की जलेबी खाना चाहती थी. उनको पता है कि जलेबी फैक्ट्री में नहींं, बल्कि हलवाई की दुकान में बनती है.


हाथ से निकल गया हरियाणा
हरियाणा में बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. लेकिन मंगलवार को जब मतगणना शुरू हुई तो शुरुआती रुझान में कांग्रेस आगे थी और ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस हरियाणा में 10 साल बाद वापसी करने जा रही है. मतगणना में कांग्रेस का आगे होना बहुत चौंकाने वाला नहीं था क्योंकि बीजेपी के ख़िलाफ़ सत्ता विरोधी लहर की बात कही जा रही थी और एग्ज़िट पोल्स में भी कांग्रेस की जीत पक्की बताई जा रही थी. लेकिन चीज़ें अचानक से बदलीं और दिन के दस बजते-बजते बीजेपी आगे हो गई. इसके बाद बीजेपी कांग्रेस से पिछड़ी ही नहीं. और अंत तक 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में बीजेपी सामान्य बहुमत 45 से तीन ज़्यादा 48 सीटें जीत गई और कांग्रेस 36 सीटों पर सिमटकर रह गई. यानी हरियाणा में बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है. और हाथ में सत्‍ता आते-आते निकल गई.