नई दिल्लीः ये एक आम धारणा है कि गोवा में शराब की सबसे ज्यादा शराब की खपत होती है. लेकिन एक नए सर्वे ने सभी को चौंका दिया है. दरअसल, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2020 के मुताबिक गोवा नहीं बल्कि बिहार में शराब की खपत सबसे ज्यादा होती है. गौर करने वाली बात ये है कि बिहार में शराब बैन है. सर्वे के मुताबिक शराबबंदी के बावजूद बिहार के पुरुष शराब पीने में अभी भी महाराष्ट्र सहित कई राज्यों से आगे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने हालही में इससे जुड़े आंकड़े जारी किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (NFHS) के आंकड़े बताते हैं कि गोवा और तेलंगाना के मुकाबले बिहार में शराब की खपत ज्यादा है. बता दें कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्य में शराब और नशे के दूसरे सामानों की बिक्री पर रोक लगा रखी है बावजूद इसके यहां पर शराब भरपूर सप्लाई हो रही है. 


ये भी पढे़ं-जल्द बदलेगी दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाले लोगों की किस्मत, मिलेंगे पक्के मकान


शराबबंदी के बावजूद शराब की खपत ज्यादा
नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे ने एल्कोहल के सेवन को लेकर 15 साल से ऊपर के पुरुषों का आंकड़ा दिया है. बिहार के ग्रामीण इलाकों में 14.05 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं. जबकि शहरी इलाकों में 15.8 फीसदी लोग शराब पीते हैं. पूरे बिहार में ये आंकड़ा 15.5 फीसदी है. पूरे बिहार में ये आंकड़ा 15.5 फीसदी है. यह आकंड़ा इसलिए हैरान करता है क्योंकि बिहार बीते साढे चार साल से शराबबंदी कानून लागू है. शराब सेवन के कारण 6 हजार से ज्यादा लोग जेल में हैं. महाराष्ट्र के शहरी इलाकों में 14.7 फीसदी पुरुष शराब का सेवन करते हैं. जबकि बिहार के शहरी इलाकों में 15.8 फीसदी पुरुष शराब का सेवन करते हैं. महाराष्ट्र में शराब का सेवन करने वाले 15 साल से ऊपर के पुरुषों की संख्या 13.9 फीसदी है, जबकि बिहार में ये आंकड़ा 15.5 फीसदी है.


 


ये भी पढ़ें-JEE Main Exam 2021 Updates: अब छात्र 1 साल में 4 बार दे सकेंगे JEE एग्जाम, जानिए पूरा शेड्यूल


गोवा से आगे तेलंगाना 
इस रिपोर्ट के मुताबिक, शराब पीने के मामले में तेलंगाना गोवा से आगे है. तेलंगाना में 43.3 फीसदी पुरुष शराब का सेवन करते हैं. हालांकि, पिछले सर्वे के मुकाबले यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि क्या शराब पीने वालों की संख्या में कोई बदलाव आया है या नहीं. 2015-16 के सर्वे में 15-49 वर्ष के लोगों का सर्वे किया गया था जबकि नए सर्वे में 15 साल से ऊपर के सभी लोगों को शामिल किया गया है.


शराब से ज्यादा तंबाकू का सेवन
सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सभी राज्यों में शराब की तुलना में तंबाकू का सेवन सबसे ज्यादा है. तंबाकू उत्पादों पर इसे खाने के कारण कैंसर के विज्ञापन के बाद भी लोगों में इसकी जबरदस्त लत है. उत्तरपूर्वी राज्य में महिलाओं और पुरुषों में सबसे ज्यादा तंबाकू का सेवन किया जाता है. मिजोरम में सबसे ज्यादा 77.8 फीसदी पुरुष तंबाकू चबाते हैं जबकि 65 प्रतिशत महिलाओं में इसकी आदत है. सबके कम तंबाकू का सेवन दक्षिणी राज्य केरल में होता है यहां महज 17 प्रतिशत लोग तंबाकू का सेवन करते हैं.