नई दिल्‍ली: देश आजादी का 75वां पर्व मनाने जा रहा है. इस मौके पर देश की सुरक्षा में मुस्‍तैद रहने वाले और दुश्‍मनों को मुंहतोड़ जवाब देने वाले शूरवीरों का  स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर सम्‍मान किया जाएगा. इस साल 1,380 शूरवीरों को गैलेंट्री अवार्ड (Gallantry Awards) से सम्मानित किया जाएगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को पुलिस के इन जवानों को दिए जाने वाले प्रेसिडेंट पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री, पुलिस मेडल ऑफ गैलेन्ट्री, प्रेसिडेन्ट पुलिस मेडल फॉर डिस्टिन्ग्विश सर्विस समेत अन्य गैलेंट्री अवॉर्ड की घोषणा कर दी है. 


विशिष्‍ट सेवा के लिए होंगे सम्‍मानित 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्रालय के मुताबिक पुलिस के 2 जवानों को वीरता के लिए राष्‍ट्रपति पुलिस पदक और 628 जवानों को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया जाएगा. इसके अलावा 662 पुलिस कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा. 88 पुलिसकर्मियों को विशिष्‍ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा. 


यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir में आतंक की बड़ी साजिश नाकाम, Independence Day पर थी हमले की योजना; 4 आतंकी गिरफ्तार


सबसे ज्‍यादा मेडल जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस को 


सीमा पर तैनात आईटीबीपी (ITBP) के 23 जवानों को वीरता के लिए पुलिस पदक से नवाजा जाएगा, जो चीन की सीमा पर तैनात रहकर देश की रक्षा करते हैं. इनमें से 20 जवानों को मई-जून, 2020 में पूर्वी लद्दाख की झड़पों में दिखाई गई बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है.


वहीं सबसे ज्‍यादा मेडल जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस (J&K Police) को गए हैं. इसमें जम्मू और कश्मीर के 256 पुलिसकर्मी और सीआरपीएफ के 151 बहादुर जवान शामिल हैं. इसके अलावा ओडिशा से 67, महाराष्ट्र से 25 और छत्तीसगढ़ पुलिस के 20 जवान शामिल हैं. साथ ही अन्‍य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के भी कुछ पुलिसकर्मियों के अलावा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के जवानों को भी अवार्ड दिया जाएगा.