Ramsetu News: राम सेतु का पत्थर आखिर पानी में कैसे तैरता है ये पहेली आज तक कोई भी वैज्ञानिक नहीं सुलझा पाया है. कोई इसे भगवान राम का चमत्कार कहता है तो कोई इसके पीछे साइंटिफिक कारण बताता है. मगर आज तक सही वजह नहीं पता चल पाई है. इस पर कई वैज्ञानिकों ने भी खोज की है. रामसेतु का पत्थर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. कहते हैं ये पत्थर कभी पानी में डूबा नहीं है और ये पुल आज भी बना हुआ है. इस पुल को देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं और इस पत्थर का रहस्य जानना चाहते हैं. लेकिन इस रहस्य को कोई जान नहीं पाया है. सभी लोग इसको भगवान राम की महिमा कहते हैं. ये भगवान राम द्वारा बनाया गया पुल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीलंका को जोड़ता है ये पुल
भारत के पंबन द्वीप और श्रीलंका के मन्नार द्वीप को जोड़ने वाले इस पुल को रामसेतु कहा जाता है. इस पुल से ही भगवान राम की सेना श्रीलंका तक पहुंची थी. उस समय पुल नहीं था तभी भगवान राम ने पत्थरों से इस पुल का निर्माण किया था, जो कि आज दिन तक वैसा ही बना हुआ है. कहते हैं इन पत्थरों में स्वयं भगवान राम विराजमान रहते हैं.


बड़े-बड़े पत्थर तैरते हैं पानी में
इस पुल के आसपास बड़े से बड़ा पत्थर पानी में आपको तैरता हुआ दिखाई देगा, जबकि आम पत्थर छोटे से छोटा भी होता है तो वह पानी में डूब जाता है. पत्थरों का इस तरह से पानी में तैरना लोगों को हैरान कर देता है. वैज्ञानिकों की मानें तो ये पुल चूना पत्थर, ज्वालामुखी से निकली चट्टानों और कोरल रीफ से बना हुआ है. इसी वजह से पानी के जहाज इस रास्ते से कभी नहीं गुजरते हैं. इन जहाजों को श्रीलंका का चक्कर लगाना पड़ता है.


ये अंदर से खोखले होते हैं
वैज्ञानिकों ने इसका अध्ययन किया और बाद में बताया कि रामसेतु के पत्थर अंदर से खोखले होते हैं. इसके अंदर छोटे-छोटे छेद होते हैं. पत्थरों का वजन कम होने से इन पर पानी की ओर लगने वाला फोर्स इन्हें डूबने से रोक लेता है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे