नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों स्टूडेंट्स परीक्षा पास कर IAS या IPS बनने का सपना देखते हैं, लेकिन सभी को सफलता नहीं मिल पाती है. हालांकि कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं, जो पहले प्रयास में ही एग्जाम पास कर लेते हैं. ऐसी ही कहानी हरियाणा के भिवानी के एक छोटे से गांव की रहने वाली निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) की है, जिन्होंने पहले प्रयास में ही आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.


ग्रेजुएशन के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) के पिता बिजली विभाग में हैं, जबकि उनकी मां हाउस वाइफ हैं. निशा ने 12वीं के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की और फिर यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी शुरू की.


ये भी पढ़ें- रोज सिर्फ 4-5 घंटे पढ़ाई कर ऐसे पास किया UPSC Exam, 57वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS अफसर


ऐसे की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी


DNA की रिपोर्ट के अनुसार, निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों से अपना बेस मजबूत किया और इसके बाद स्टैंडर्ड बुक्स से तैयारी की. इसके अलावा उन्होंने तैयारी के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध मेटेरियल का भी इस्तेमाल किया. निशा बताती हैं कि वह एग्जाम की तैयारी के लिए हर दिन करीब 8-9 घंटे तक पढ़ाई करती थीं.



शिक्षक दादा ने तैयारी में की मदद


निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) के दादा रामफल ग्रेवाल ने यूपीएससी एग्जाम में काफी सपोर्ट किया, जो एक टीचर हैं. निशा को उनके दादा जी ने हर कदम पर निशा का साथ दिया. एग्जाम पास करने के बाद उन्होंने इसका क्रेडिट अपने दादा को ही दिया था.


ये भी पढ़ें- IPS अफसर की बेटी बनी IAS, UPSC एग्जाम में 1 बार फेल होने के बाद ऐसे पाई सफलता


सिर्फ 23 साल की उम्र में बनीं IAS


निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) को पहले प्रयास में ही यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की और सिविल सेवा परीक्षा 2020 (Civil Services Exam 2020) में ऑल इंडिया रैंक 51 हासिल कर आईएएस बनने में सफल रहीं. उस समय उनकी उम्र सिर्फ 23 साल थी.


लाइव टीवी