IIT Bombay Student Death News:  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT Bombay) के छात्र दर्शन सोलंकी की मौत के मामले की जांच कर रहे मुंबई (Mumbai) पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) को लिखावट विशेषज्ञ (Handwriting Expert) से मिली रिपोर्ट में ‘सुसाइड नोट’ (Suicide Note) के छात्र द्वारा लिखे जाने की पुष्टि हो गई है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12 फरवरी को की कथित आत्महत्या
गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) के रहने वाले सोलंकी ने उपनगरीय पवई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बॉम्बे) परिसर में स्थित छात्रावास (Hostel) की सातवीं मंजिल से 12 फरवरी को कथित तौर पर कूदकर आत्महत्या कर ली थी. सोलंकी के छात्रावास के कमरे से तीन मार्च को एक ‘नोट’ बरामद हुआ, जिसमें छात्रावास में रहने वाले एक अन्य छात्र का जिक्र है.


माता पिता का आरोप सोलंकी के किया किया गया भेदभाव
महाराष्ट्र सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था. सोलंकी के माता-पिता ने दावा किया था कि उसके अनुसूचित जाति (एसटी) का होने के कारण उसके साथ संस्थान में भेदभाव किया जाता था.


आईआईटी बॉम्बे द्वारा गठित जांच समिति ने जातिगत भेदभाव की बात नकार दी थी और ऐसे संकेत दिए थे कि अकादमिक प्रदर्शन खराब होना उसके आत्महत्या करने की वजह हो सकता है.


सुसाइड नोट उसने ही लिखा था
अधिकारी ने कहा, ‘ विशेषज्ञ द्वारा किए गए हस्तलिपि विश्लेषण की रिपोर्ट मिल गई है, जिसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि दर्शन सोलंकी के छात्रावास के कमरे से बरामद ‘सुसाइड नोट’ उसने ही लिखा था.’


उन्होंने कहा, ‘तीन मार्च को एसआईटी को बरामद हुए ‘सुसाइड नोट’ में सोलंकी के छात्रावास के एक छात्र के नाम का जिक्र था और उसे मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया था.’


(इनपुट- भाषा)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे