IMD Heavy Rain Alert: भारत में मानसून का प्रभाव विभिन्न राज्यों में देखा जा रहा है, जहां अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश, बाढ़, और आंधी की चेतावनी जारी की गई है. हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण 47 सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है. शिमला, सोलन, और सिरमौर जिलों में अचानक बाढ़ की चेतावनी दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है. रविवार को भी हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है. शनिवार को राजधानी में आर्द्रता का स्तर 92 प्रतिशत रहा और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 70 दर्ज किया गया, जो 'संतोषजनक' श्रेणी में आता है.


ओडिशा


ओडिशा में अगले चार दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र अवदाब में बदल सकता है. पुरी, खुर्दा, और गंजाम जैसे जिलों में 'ऑरेंज' चेतावनी जारी की गई है, जहां अत्यधिक बारिश हो सकती है. साथ ही, मछुआरों को ओडिशा के तटों पर समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.


हिमाचल प्रदेश


हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण 47 सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है. शिमला, सोलन, और सिरमौर जिलों में अचानक बाढ़ की चेतावनी दी गई है. राज्य में वर्षा से संबंधित घटनाओं में अब तक 158 लोगों की मौत हो चुकी है, और राज्य को 1,303 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.


आंध्र प्रदेश


आंध्र प्रदेश के नौ जिलों में सात और आठ सितंबर को भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने एलुरु, अल्लुरी सीतारामराजू, और पश्चिम गोदावरी जिलों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. इन क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है.


राजस्थान


राजस्थान में मानसून के फिर से सक्रिय होने के कारण राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. बांसवाड़ा के लोहारिया में 169 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सबसे अधिक है. अगले कुछ दिनों तक राज्य में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है.


पश्चिम बंगाल


पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में 9 सितंबर से भारी बारिश की संभावना है, क्योंकि निम्न दबाव का क्षेत्र अवदाब में बदल सकता है. इस दौरान 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे इस दौरान समुद्र में न जाएं.