Cyclone News: दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उसके नजदीक दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर सोमवार को कम दबाव का क्षेत्र बना. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने इसकी पुष्टि की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महापात्र ने एक बयान में कहा, ‘कम दबाव का यह क्षेत्र यहां पर ही नौ मई को चक्रवात में बदल सकता है और बाद में दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे बंगाल तथा अंडमान सागर के पूर्वी मध्य खाड़ी के इलाकों में 10 मई को चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है.’


बांग्लादेश-म्यांमा तटों की ओर बढ़ सकता
यह शुरू में 11 मई तक उत्तर-उत्तर पश्चिम से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर तथा उसके बाद फिर उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में बांग्लादेश-म्यांमा तटों की ओर बढ़ सकता है.


इन लोगों को दी गई सुरक्षित स्थान पर लौटने की सलाह
मौसम विभाग ने कहा, ‘दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में जो लोग हैं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी जाती है, वहीं मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर के लोगों को नौ मई से पहले लौटने की सलाह दी जाती है.’


मौसम विभाग ने 8 मई से 12 मई तक अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के पास पर्यटन, तटीय गतिविधियों पर नजर रखने का सुझाव दिया है.


ओडिशा सरकार ने जिलों तैयार रहने को कहा
इस बीच ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान के पूर्वानुमान के मद्देनजर 18 तटीय और आसपास के जिलों के कलेक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है. राज्य सरकार द्वारा जारी परामर्श में विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने जिलों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह दी है.


लोगों से कहा गया कि वे मौसम पर नजर रखें और तूफान के दौरान सुरक्षित आश्रय लें और शहरी क्षेत्रों में यातायात परामर्श का पालन करें.


(इनपुट- एजेंसी)