IMD Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में मार्च के आखिरी कुछ हफ्तों में अचानक हुई बारिश से इन दिनों राहत मिलती दिख रही थी. इस बीच मौसम विभाग ने 23 मार्च के लिए नया अलर्ट जारी किया है. मौसम एजेंसियों ने इस सप्ताह के लिए भविष्यवाणी की है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ-साथ भारत के कई उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में फिर से बारिश और ओलावृष्टि होगी. 23 मार्च को भी बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने नया मौसम अपडेट जारी करते हुए दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और अन्य उत्तरी और पश्चिमी राज्यों जैसे क्षेत्रों में 23 मार्च से बारिश, आंधी और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है.


आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्रों जैसे नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और आसपास के अन्य शहरों सहित उत्तरी और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि, आंधी और भारी बारिश हो सकती है.



इसके अलावा मौसम एजेंसी ने कहा कि अगले कुछ दिनों यानी अप्रैल के पहले सप्ताह में तापमान में वृद्धि होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार उत्तर भारत और दिल्ली में बारिश का दौर 23 मार्च से 25 मार्च तक रहने की उम्मीद है.


आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि 'गर्मी होने पर संवहनशील बादल विकसित होते हैं. फरवरी के दौरान हमने अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक देखा. मिट्टी बहुत सूखी और गर्म थी जो एक ट्रिगरिंग मैकेनिज्म बनाती है. बंगाल की खाड़ी और मध्य अरब सागर के ऊपर, दो विरोधी चक्रवात बने, जिससे बहुत अधिक नमी आई. साथ ही, अन्य निम्न-स्तरीय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना और एक पश्चिमी विक्षोभ ने भी पश्चिमी हिमालय को प्रभावित किया.”


दिल्ली, नोएडा और आसपास के इलाकों में 16 मार्च से भारी बारिश हो रही है. राष्ट्रीय राजधानी की कई सड़कों पर जलभराव हो गया है. दिल्ली एनसीआर में तेज हवाएं चल रही हैं और तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे


(एजेंसी इनपुट के साथ)