Floating Huts in Uttarakhand: भारत के मैदानी इलाकों में जब गर्मियों का सीजन आता है, तब लोग पहाड़ों की तरफ निकल पड़ते हैं. अगर आप भी पहाड़ों के दीवाने हैं तो उत्तराखंड राज्य आपको बहुत पसंद आएगा. दिल्ली के नजदीक रहने वालों के लिए उत्तराखंड फेवरेट विजिटिंग प्लेस (favorite visiting place) की श्रेणी में आता है. कई लोग गर्मियों के सीजन में विदेशी दौरे पर निकल पड़ते हैं. घूमने के लिहाज से मालदीव और थाईलैंड ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के उत्तराखंड राज्य में भी एक मिनी मालदीव बसता है. जहां आपको कम खर्चे में शानदार अनुभव मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां है भारत का मिनी मालदीव? 


उत्तराखंड राज्य में टिहरी बांध पर फ्लोटिंग हाउस (Floating House) होटल बसा हुआ है जो आपको पूरी तरह मालदीव का फील देता है. पानी के ऊपर बने हुए होटल की वजह से इसे मिनी मालदीव के नाम से भी जाना जाता है. यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है. यहां सुबह और शाम के वक्त आसमान में देखते हुए आपकी आंखें एक जगह टिकी रह जाती हैं. घूमने के लिहाज से यहां गर्मियों में जाना ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप पैराग्लाइडिंग और बोटिंग पसंद करते हैं तो टिहरी बांध के पास आपको जरूर जाना चाहिए. इसके अलावा यहां पर आपको कई फन एक्टिविटीज मिल जाती हैं.


कई लोगों का उत्तराखंड है फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट


भारत के मिनी मालदीव को गंगा और भागीरथ नदी के ऊपर बसाया गया है. शादियों के सीजन में यहां पर लोग प्री-वेडिंग शूट के लिए भी आते हैं. यहां आप कम खर्चे में काफी इंजॉय कर सकते हैं. टिहरी बांध जाने के लिए आप ऋषिकेश से बस (Bus) ले सकते हैं. यह खूबसूरत जगह देहरादून हवाई अड्डे के पास है इसलिए आपके यहां जाने के लिए आप फ्लाइट का भी ऑप्शन मिलता है.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|