Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं. 15 अगस्त को पूरा देश आजादी के 78वें जश्न में डूबा होगा. जब भी आजाद भारत का जिक्र होता है तो इससे जुड़े कई रोचक किस्से याद आते हैं. आज हम आपको उन 13 गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पहली बार तिरंगा फहराया जाएगा. ये गांव छत्तीसगढ़ के हैं और नक्सल प्रभावित होने के कारण यहां तिरंगा नहीं फहराया जाता था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन 13 गांवों में पहली बार लहराएगा तिरंगा


छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर के इन 13 गांवों में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीते 7 महीनों में इन गांवों में सुरक्षाबलों के नए कैंप तैयार किए गए हैं. इन कैंपों की स्थापना के साथ, इन क्षेत्रों में विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है.


बस्तर में इस बार बेहद खास होगा आजादी का जश्न


बस्तर के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. के अनुसार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नेरलीघाट (दंतेवाड़ा जिला), पानीडोबीर (कांकेर), गुंडम, पुतकेल और छुटवाही (बीजापुर), कस्तूरमेटा, मसपुर, इराकभट्टी और मोहंदी (नारायणपुर), टेकलगुडेम, पुवर्ती, लाखापाल और पुलनपाड़ (सुकमा) गांवों में तिरंगा फहराया जाएगा. इन गावों में इससे पहले कभी ऐसा आयोजन नहीं हुआ है.


विकास का मार्ग प्रशस्त


सुंदरराज ने कहा कि पिछले गणतंत्र दिवस के बाद इन स्थानों पर सुरक्षा शिविर स्थापित किए गए थे. नए शिविरों की स्थापना के बाद क्षेत्र को नई पहचान दी है. उन्होंने बताया कि शिविर शांतिपूर्ण और समृद्ध बस्तर के निर्माण में युवा और वृद्धों के लिए आशा की किरण के रूप में कार्य करेंगे. शिविर आदिवासियों तक सरकारी कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने में मदद कर रहे हैं. क्षेत्रों के विकास का मार्ग भी प्रशस्त कर रहे हैं.


सीएम विष्णुदेव परेद मैदान में फहराएंगे तिरंगा


छत्तीसगढ़ सरकार ने स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए राजधानी रायपुर सहित सभी जिलों में तैयारियां पूरी कर ली हैं. अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बृहस्पतिवार की सुबह रायपुर के पुलिस परेड मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. उन्होंने बताया कि उपमुख्यमंत्री अरुण साव बिलासपुर में, विजय शर्मा जगदलपुर (बस्तर जिले का मुख्यालय) में तथा केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे.


कई क्षेत्रों में बढ़ाई गई सुरक्षा


अधिकारियों ने बताया कि अन्य मंत्री और विधायक राज्य में विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए राज्य में विशेष रूप से माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)