Multi-Layered Security Lal Qila: 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरे देश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राजधानी दिल्ली समेत सभी राज्यों में सख्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. लाल किले के आसपास चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं और दिल्ली पुलिस के 10 हजार से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है. करीब 1 हजार सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है, जिससे सभी आने जाने वाले लोगों और संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है. इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैमरा और FRS कैमरा भी लगाया गया है. 1 हजार से ज्यादा रूफ टॉप बनाए गए हैं, जिस पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस जवान तैनात किए गए हैं । इसके अलावा ड्रोन, एंटी एयरक्राफ्ट और एंटी स्निकिंग सिस्टम भी लगाए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुरक्षा को लेकर क्या है दिल्ली पुलिस की तैयारी


दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां पूरी कर ली है. इसको लेकर नार्थ डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी सागर सिंह कालसी ने ज़ी मीडिया से बात की और बताया कि इस बार लाल किले की सुरक्षा किस तरह रहेगी. दिल्ली पुलिस किसी भी जगह पर सुरक्षा में कोई कोताही ही नहीं छोड़ रही है. शाहदरा जिला के सीमापुरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत उत्तर प्रदेश और दिल्ली की सीमा पर सभी आने-जाने वाले वाहनों को पुलिस जांच के बाद ही आगे जाने दे रही है. इसी तरह की प्रक्रिया दिल्ली के सभी जिलों में की जा रही है.


शाहदरा जिला के डीसीपी रोहित मीणा ने बताया कि शाहदरा जिला के सभी बॉर्डर्स के इलाके में मार्केट में एवं अन्य सभी ऐसी जगह पर जहां पर लोगों का आवागमन रहता है, हर जगह पर पहनी नजर रखी जा रही है. इसी के मध्य नजर पिछले काफी दिनों से सुरक्षा की दृष्टि से मार्केट एसोसिएशन रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन आदि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के साथ बैठक कर उनका सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई है.


गुरुग्राम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम


गुरुग्राम में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. गुरुग्राम पुलिस दिल्ली जाने वाले सभी वाहनों की चेकिंग कर रही है तो इसके अलावा भारी वाहनों पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है जो की 15 अगस्त दोपहर तक जारी रहेगी. इसके अलावा गुरुग्राम पुलिस के जवान हर चौक चौराहे पर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग कर रहे हैं. गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर के नेतृत्व में सभी आला अधिकारियों को यह आदेश जारी कर दिए गए हैं कि किसी भी तरह की कोई भी सुरक्षा में चूक ना हो और सभी संदिग्ध वाहनों पर भी पूरी तरह से नजर रखी जाए. दूसरे जिलों से गुरुग्राम के सभी बॉर्डर पर आने वाले रास्ते पर भी चेकिंग की जा रही है. इसके अलावा दिल्ली जाने वाले सभी वाहनों की पूरी तरह से निगहबानी की जा रही है.


आतंकी खतरे को देखते हुए व्यापक इंतजाम


15 अगस्त की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नलवा ने जी न्यूज से खास बात की और बताया कि इस बार भी आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. हमलोग चार महीने से तैयारी कर रहे हैं. सुरक्षा के लिए 10 हजार जवान तैनात किए गए है. लाल किले के आस पास 1000 सीसीटीवी लगाए गए है. इसके साथ ही टेक्नोलॉजी के पूरे इंतजाम किए गए है. एंटी ड्रोन सिस्टम, एंटी एयर डिफेंस सिस्टम, एआई इंटेलिजेंस का प्रयोग कर रहे है.