जिनेवा: कोरोना पर विश्व स्वास्थ्य सभा की बैठक में सोमवार को भारत समेत 120 से अधिक देशों ने ड्राफ्ट प्रस्ताव में कोरोना पर जांच की मांग. विश्व स्वास्थ संगठन के डायरेक्टर जनरल ने चीन को लेकर सीधे तौर पर कुछ नहीं कहा. जवाब में सिर्फ इतना ही कहा कि कोरोना को लेकर जल्द ही आगाह कर दिया था. बैठक में चीन ने अपना बचाव किया और कहा कि वायरस सीमाओं को नहीं पहचानता. चीन की तरफ से चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हिस्सा लिया. शी जिनपिंग ने कहा कि हमने कोरोना वायरस के जिनोम सिक्वेंस की जानकारी जल्दी ही दे दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन ने प्रस्ताव दिया कि कोरोना को रोकने के लिए प्रयास हो और विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना के खिलाफ वैश्विक मुहिम का नेतृत्व करे. जर्मनी ने कहा कि कोरोना का समाधान एक साथ खोजने की जरूरत और इसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन की अहम भूमिका है. वर्ल्ड हेल्थ असेम्बली की बैठक में हेल्थकेयर वर्कर के समर्थन में सभी ने तालियां बजाकर सम्मान किया. 


डब्ल्यूएचओ ने ताईवान को पर्यवेक्षक के दर्जे के संबंध में निर्णय टाला
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य देशों ने सोमवार को अपनी मुख्य वार्षिक सभा के दौरान अमेरिका और अन्य की ओर से हाल के दिनों में दबाव बढ़ाए जाने के बावजूद ताईवान को पर्यवेक्षक का दर्जा देने पर विवादास्पद चर्चा टालने का निर्णय किया. विश्व स्वास्थ्य सभा की अब तक की पहली वीडियो सभा की शुरुआत में देशों ने ताईवान को पर्यवेक्षक पहुंच प्रदान करने के संबंध में निर्णय इस वर्ष के अंत तक टालने का सर्वसम्मति से निर्णय किया जिससे कोविड-19 महामारी पर से ध्यान भंग न हो. चीन ने ताईवान को पर्यवेक्षक पहुंच प्रदान करने के कदम का जोरदार विरोध किया है.