नई दिल्ली: रूस (Russia) द्वारा विकसित की गई कोविड-19 (Covid 19) वैक्सीन 'स्पुतनिक वी' (Vaccine Sputnik V) को लेकर भारत (India) और रूस (Russia) में बातचीत चल रही है. केंद्र ने मंगलवार को ये जानकारी दी. अभी कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई है और भारत में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है. इसे गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने रशियन डायरेक्ट इवनेस्टमेंट फंड (Russian Direct Investment Fund) के साथ मिलकर तैयार किया है. ये वैक्सीन 11 अगस्त को पंजीकृत की गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक प्रेस कांफ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, 'जहां तक स्पुतनिक वी वैक्सीन का संबंध है, भारत और रूस  के बीच बातचीत जारी है. इसको लेकर कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई हैं और कुछ विस्तृत जानकारी का इंतजार है.


ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: हर 15 दिन में खुद को बदलने की क्षमता रखता है कोरोना, ​नया Strain सबसे ज्यादा खतरनाक


इस बीच, भारत में भी तीन वैक्सीन परीक्षण के उन्नत चरणों में हैं. 



Sputnik V पर चर्चा क्यों ?
दरअसल हाल ही में दिमित्रीव ने कहा था कि लैटिन अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व के कई राष्ट्र रूसी वैक्सीन का उत्पादन करने में रुचि रखते हैं. वैक्सीन का उत्पादन एक बेहद जरूरी विषय है. अभी हम भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहे हैं. हमें विश्वास है कि वे गैमेलिया वैक्सीन के उत्पादन में सक्षम है और यह कहना जरूरी है कि इस वैक्सीन उत्पादन को लेकर साझेदारियां हमें इसकी मांग की आपूर्ति करने में सक्षम बनाएंगी.


LIVE TV