नई दिल्ली: भारत ने जमीन के बाद अब समुद्र में भी चीन पर अंकुश लगाने की तैयारी कर ली है और इसमें दुनिया की तीन बड़ी नौसेनाएं भारत के साथ हैं. ZEE NEWS WORLD EXCLUSIVE खबर के मुताबिक मालाबार में भारत समेत 4 देशों के नौसेनाएं युद्धाभ्यास करेंगीं. इस साल के आखिर में होने वाले मालाबार युद्धाभ्यास में अमेरिका और जापान के अलावा ऑस्ट्रेलिया की नौसेना भी शामिल होगी. जाने लें कि मालाबार युद्धाभ्यास में शामिल हो रहे इन चारों देशों की चीन के साथ तनातनी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल के आखिर में होने वाले मालाबार युद्धाभ्यास में भाग लेने में ऑस्ट्रेलिया की दिलचस्पी पर भारत गंभीरता से विचार कर रहा है और अगले कुछ सप्ताह में इस पर निर्णय लिया जा सकता है.


अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को अभ्यास में शामिल करने का निर्णय लेता है तो ये उस चतुर्भुज गठबंधन का हिस्सा होगा जिसकी स्थापना हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थायित्व कायम करने और चीन के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से की गई थी.


ये भी पढ़ें- दुश्‍मन के खिलाफ मजबूत मोर्चेबंदी, भारतीय वायुसेना में शामिल हुए ये लड़ाकू विमान


बता दें कि नवंबर 2017 में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने चतुर्भुज गठबंधन को बनाया था ताकि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी के प्रभाव से मुक्त रखने के वास्ते नई रणनीति बनाई जा सके.