नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच वाक्युद्ध और तेज होने के बीच भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान से कहा कि सीमापार आतंकवाद को समर्थन देने की बात से वह लगातार ‘इनकार’ नहीं करता रहे।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेश सचिव एस जयशंकर ने बातचीत के लिए पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी के गत 19 अगस्त के ताजा आमंत्रण का जवाब देते हुए एक बार फिर पाकिस्तान द्वारा उसके कब्जे वाले कश्मीर पर अवैध कब्जे को जल्द से जल्द समाप्त करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने साथ ही कहा कि केवल भारत ही नहीं व्यापक क्षेत्र इस बात से अवगत है कि पाकिस्तान वास्तव में आतंकवाद का एक ‘प्रमुख साजिशकर्ता’ है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि विदेश सचिव ने स्पष्ट कर दिया है कि भारत पाकिस्तान से उसके द्वारा प्रोत्साहित सीमापार आतंकवाद और हिंसा भड़काने पर रोक के एजेंडे के साथ एक परिणामोन्मुखी वार्ता चाहता है।


जयशंकर ने इन मुद्दों पर परस्पर रूप से सुविधाजनक समय पर वार्ता के लिए उपलब्ध होने की अपनी सहमति व्यक्त की। हालांकि साथ ही यह भी उल्लेख किया कि आतंकवाद को जायज ठहराना और भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप परिणामोन्मुखी वार्ता के लिए शायद ही गंभीर आधार हैं।


दक्षेस बैठक में वित्त मंत्री के मौजूद नहीं रहने के बारे में पूछे जाने पर जो कि संबंधों में बढ़ते तनाव का संकेत है, स्वरूप ने कहा, ‘आतंकवादियों को समर्थन, सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराना और अच्छे और बुरे आतंकवादियों के बीच अंतर करने से क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को काफी खतरा पैदा हुआ है।'