Indian Enquiry Committee In US: भारत और कनाडा के बीच बढ़े कूटनीतिक तनाव का असर अमेरिका तक में महसूस किया जा रहा है. खालिस्तानी आतंकी की की हत्या की साजिश से जुड़े आरोपों की जांच के लिए एक भारतीय टीम अमेरिका पहुंच रही है. अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को प्रेस रिलीज में यह जानकारी दी. हालांकि, पत्रकारों को ईमेल के जरिए भेजे गए बयान में विदेश विभाग की वेबसाइट का जो लिंक दिया गया, वह एक्टिव नहीं था. भारतीय दूतावास ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जिसमें यह भी शामिल था कि क्या जांच समिति वाशिंगटन डीसी पहुंच चुकी है या वहां पहुंचने वाली है. अमेरिकी विदेश विभाग ने भी इस बारे में सवालों का जवाब नहीं दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक बयान में, US के विदेश विभाग ने कहा कि एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी अधिकारी की संलिप्तता के आरोपों की जांच के लिए गठित भारतीय जांच समिति मंगलवार को वाशिंगटन आएगी. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, 'जांच समिति अपनी तफ्तीश के तहत मामले पर बातचीत के लिए 15 अक्टूबर को वाशिंगटन की यात्रा करेगी. इस दौरान, प्राप्त सूचनाओं पर बातचीत की जाएगी और यहां के अधिकारियों से ताजा जानकारी प्राप्त की जाएगी.'


यह भी पढ़ें: अचानक कुछ नहीं बिगड़ा, 1985 में ही पड़ चुकी थी दरार... भारत और कनाडा के रिश्‍तों की पूरी कहानी


अमेरिका में क्या करेगी भारतीय जांच टीम?


भारत ने कुछ संगठित अपराधियों की गतिविधियों की जांच करने के लिए समिति की स्थापना की थी और यह उस व्यक्ति की सक्रियता से जांच कर रही है, जिसकी पहचान पिछले साल न्याय विभाग के अभियोग में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के रूप में की गई थी, जिस पर न्यूयॉर्क शहर में एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश रचने का निर्देश देने का आरोप था लेकिन साजिश नाकाम रही.


विदेश विभाग ने कहा, 'इसके अतिरिक्त, भारत ने अमेरिका को सूचित किया है कि वे पूर्व सरकारी कर्मचारी के अन्य संबंधों की जांच के लिए अपने प्रयास जारी रख रहे हैं और आवश्यकतानुसार आगे की कार्रवाई तय करेंगे.'


यह भी देखें: कनाडा आखिर चाहता क्या है? पीएम ट्रूडो के मंसूबे पर अब भारत की 'सर्जिकल स्ट्राइक'


पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप


पिछले साल नवंबर में, अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर न्यूयॉर्क में सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में एक भारतीय सरकारी अधिकारी के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया था. गुप्ता को पिछले साल जून में चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था और 14 जून को उसे अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया. भारत ने आरोपों से इनकार किया है, लेकिन इसकी जांच के लिए एक आंतरिक जांच दल का गठन किया है.


(भाषा इनपुट्स)