IAF Rafale Egypt Pyramids: पिरामिडों का देश कहे जाने वाले इजिप्ट के आसमान में जब भारतीय राफेल गरजे तो धमक पूरी दुनिया में सुनाई दी. दरअसल भारतीय राफेल लड़ाकू विमानों ने इजिप्ट के राफेल के साथ फॉर्मेशन बनाकर गीजा के पिरामिड्स के ऊपर से उड़ान भरी. इजिप्ट में भारतीय राजदूत अजीत गुप्ते ने IAF टीम से मुलाकात कर उनको बधाई दी. दोनों देशों के बीच रिश्तों को और मजबूत करते हुए दोनों देशों की वायुसेना जॉइंट मिलिट्री एक्सरसाइज में नजर आईं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका में रेड फ्लैग एक्सरसाइज में भाग लेने के बाद भारतीय लड़ाकू विमान स्वदेश लौट आए हैं. इस एक्सरसाइज में भारतीय लड़ाकू विमानों ने हवा में जमकर करतब दिखाए. वापस लौटते हुए रीफ्यूलिंग के लिए भारतीय जेट्स पुर्तगाल के लाजेस में रुके, जहां पुर्तगाल में भारतीय राजदूत ने वायुसेना की टीम से मुलाकात की. इस दौरान भारतीय दस्ता दो टीमों में बंट गया और उसने इजिप्ट और की ग्रीस की वायुसेना के साथ उनके देशों में संयुक्त अभ्यास किया. 



वायुसेना ने ट्वीट में कहा, 'ग्रीस के आकाश में भारतीय राफेल जहाजों ने हेलेनिक एयरफोर्स के एफ-16 लड़ाकू विमानों के साथ युद्धाभ्यास किया. इसका मकसद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलिट्री कॉपरेशन  और इंटरोऑपरेबिलिटी बढ़ाना है. अटलांटिक के पार जो भारतीय वायुसेना के राफेल लड़ाकू विमान ने अपनी क्षमता का जौहर दिखाया है, उससे भविष्य में ऐसी एक्सरसाइज के लिए दरवाजे खुल गए हैं.'



इस महीने की शुरुआत में वायुसेना के दस्ते ने 4 जून से 14 जून तक अमेरिका के अलास्का स्थित आइल्सन एयर फोर्स बेस पर रेड फ्लैग एक्सरसाइज में हिस्सा लिया था. यह एक्सरसाइज का दूसरा एडिशन था, जो एडवांस हवाई टेनिंग एक्सरसाइज थी. अमेरिकी वायुसेना साल में 4 बार यह एक्सरसाइज कराती है. 



एक बयान में रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'इस एक्ससाइज में भारतीय वायुसेना ने सिंगापुर एयरफोर्स, ब्रिटेन की रॉयल एयरफोर्स, रॉयल नीदरलैंड्स एयरफोर्स, जर्मन एयरफोर्स और अमेरिकी वायुसेना के साथ एक्सरसाइज की.'